बाल विकास की मूल अवधारणाएं से संबंधित महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्न. (Importance MCQ)  #CTET. #TET Exam etc.



Q_1. मानव विकास को क्षेत्रों में विभाजित किया जाता है जो हैं

(A) शारीरिक, संज्ञानात्मक, संवेगात्मक और सामाजिक

(B) संवेगात्मक, संज्ञानात्मक, आध्यात्मिक और सामाजिक- मनोवैज्ञानिक 

(C) मनोवैज्ञानिक ,संज्ञानात्मक, संवेगात्मक और शारीरिक

(D) शारीरिक, आध्यात्मिक,संज्ञानात्मक और सामाजिक 


Ans (A)



Q_2. अवधारणाओं का विकास मुख्य रूप से किस का हिस्सा है।

(A) शारीरिक विकास

(B) सामाजिक विकास

(C) संवेगात्मक विकास

(D) बौद्धिक विकास


Ans (D)


Q_3. एक विद्यार्थी अपने समकक्ष व्यक्तियों के समूह के प्रति आक्रामक व्यवहार करता है और विद्यालय के मानदंडों को नहीं मानता।इस विद्यार्थी को ___________ में सहायता की आवश्यकता है।

(A) संज्ञानात्मक क्षेत्र 

(B) मनोगत्यात्मक क्षेत्र

(C) भावात्मक क्षेत्र

(D) उच्च स्तरीय चिंतन कौशल


Ans (C)


Q_4. निम्नलिखित में से कौन-सा सूक्ष्म गतिक कौशल का उदाहरण है?

(A) फुदकना 

(B) दौड़ना 

(C) लिखना 

(D) चढ़ना


Ans (C)


Q_5. मानव विकास ___________ है।

(A) मात्रात्मक 

(B) गुणात्मक 

(C) कुछ सीमा तक अमापनीय 

(D) मात्रात्मक और गुणात्मक दोनों


Ans (D)


Q_6. गतिकी विकास/ प्रेरक विकास का समीपदूराभिमुख सिद्धांत का आशय है:

(A) विकास पैर से सिर की ओर अभिमुख होता है।

(B) यह बचपन में जैविकीय परिवर्तनों की एक श्रृंखला है।

(C) विकास जीव के केंद्र से परिधि की ओर अग्रसर होता है।

(D) विकास सिर से पैर की ओर अभिमुख होता है।


Ans (C)


Q_7. विकास का शिर:पदाभिमुख दिशा सिद्धांत व्याख्या करता है कि विकास इस प्रकार आगे बढ़ता है:

(A) सिर से पैर की ओर 

(B) ग्रामीण से शहरी क्षेत्रों की ओर 

(C) सामान्य से विशिष्ट कार्यों की ओर 

(D) भिन्न से एकीकृत कार्यों की ओर


Ans (A)


Q_8. शरीर के केंद्रीय भाग से परिधियों या अग्रांगों की ओर का विकास दर्शाता है

(A) विकेंद्रीकृत विकास के सिद्धांतों को 

(B) मध्य-बाह्य विकास के सिद्धांतों को 

(C) सोपनीय विकास के सिद्धांतों को 

(D) विकिरणीय विकास के सिद्धांतों को 


Ans (B)


Q_9. चालक विकास की दर में व्यक्तिगत विविधताएं होती हैं, फिर भी चालक विकास का क्रम ___________से____________ तक है।

(A) अधोगामी; शीर्षंगामी

(B) अपरिष्कृत (स्थूल) चालक विकास; परिष्कृत (सूक्ष्म) चालक विकास 

(C) परिष्कृत (सूक्ष्म) चालक विकास;अपरिष्कृत (स्थूल) चालक विकास

(D) शीर्षंगामी;अधोगामी


Ans (B)


Q_11. जब विकास के किसी भी क्षेत्र विशेष में बच्चे की क्षमता कम है,तो:

(A) वह उसके सर्वांगीण विकास को प्रभावित नहीं करता।

(B) इसका अर्थ विकास के किसी क्षेत्र में कोई विलंब नही है।

(C) विकास के सभी क्षेत्रों पर उसका प्रभाव पड़ता है।

(D) उसका बच्चे पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।


Ans (C)


Q_12. "बच्चे के उचित विकास को सुनिश्चित करने के लिए उसका स्वस्थ शारीरिक विकास एक महत्वपूर्ण पूर्व आवश्यकता है।" यह कथन

(A) सही है, क्योंकि विकास क्रम में शारीरिक विकास सबसे पहले स्थान पर आता है ।

(B) सही है, क्योंकि शारीरिक विकास,विकास के अन्य पक्षों के साथ अंत: संबंधित है ।

(C) गलत है, क्योंकि शारीरिक विकास, विकास के अन्य पक्षों को किसी भी प्रकार से भी प्रभावित नहीं करता।

(D) गलत हो सकता है, क्योंकि विकास नितांत व्यक्तिगत मामला है।


Ans (B)


Q_13. विकास शुरू होता है

(A) शैशवास्था से 

(B) पूर्व- बाल्यावस्था से 

(C) उत्तर- बाल्यावस्था से 

(D) प्रसवपूर्ण अवस्था से


Ans (D)


Q_14. निम्नलिखित में से किस अवस्था में बच्चे अपने समवयस्क समूह के सक्रिय सदस्य हो जाते हैं?

(A) किशोरावस्था 

(B) प्रौढ़ावस्था

(C) पूर्व बाल्यावस्था 

(D) बाल्यावस्था


Ans (C)


Q_15. किशोरों के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सार्वाधिक उचित है?

(A) संवेगात्मक प्रोत्थान की घटना बढ़ जाती है 

(B) पढ़ाई के प्रति लापरवाह रवैया 

(C) चिंतन का मूर्त क्रियाओं में प्रदर्शित होना

(D) बुद्धि लब्धांक में अकस्मात वृद्धि


Ans (A)


Q_16. किशोर __________का अनुभव कर सकते हैं.

(A) जीवन के बारे में परितृप्ति के भाव

(B) दुश्चिंता और स्वयं से सरोकार

(C) बचपन में किए गए अपराधों के प्रति डर के भाव

(D) आत्मसिद्धि के भाव


Ans (B)


Q_17. किशोर ____________ से संबंधित अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए समवयस्क-दबाव के अनुरूप चल लेते हैं।

(A) अपनेपन 

(B) सुरक्षा 

(C) स्वयं-सिद्धि 

(D) स्वयं- सक्षमता


Ans (A)


Q_18. निम्नलिखित में से कौन सा आयु समूह परवर्ती बाल्यावस्था श्रेणी के अंतर्गत आता है?

(A) 11 से 18 वर्ष

(B) 18 से 24 वर्ष

(C) जन्म से 6 वर्ष 

(D) 6 से 11 वर्ष 


Ans (D)


Q_19. शैशवकाल की अवधि है:

(A) जन्म से 1 वर्ष तक 

(B) जन्म से 2 वर्ष तक

(C) जन्म से 3 वर्ष तक

(D) 2 से 3 वर्ष तक


Ans (B)


Q_20. वह अवधि जो वयस्कता के संक्रमण की पहल करती है, उसे क्या कहते हैं?

(A) मध्य बाल्यावस्था 

(B) पूर्व - क्रियात्मक अवधि 

(C) बाल्यावस्था की समाप्ति 

(D) किशोरावस्था


Ans (D)


Q_21.  निम्नलिखित अवधि में से किसमें शारीरिक वृद्धि एवं विकास तीव्र गति से घटित होता है?

(A) मध्य बाल्यावस्था एवं किशोरावस्था

(B) किशोरावस्था एवं वयस्कता

(C) शैशवावस्था एवं प्रारंभिक बाल्यावस्था

(D) प्रारंभिक बाल्यावस्था एवं मध्य बाल्यावस्था


Ans (C)


Q_22. निम्नलिखित में से कौन सी 'मध्य बाल्यावस्था' की विशेषता है?

(A) अधिगम मुख्य रूप से संवेदी एवं चालक गतिविधियों द्वारा घटित होता है।

(B) शारीरिक वृद्धि एवं विकास बहुत तेज गति से होता है।

(C) अमूर्त रूप से सोचने तथा वैज्ञानिक तर्क का प्रयोग करने की योग्यता विकसित होती है।

(D) बच्चे तार्किक एवं मूर्त रूप से सोचना प्रारंभ कर देते हैं।


Ans (D)


Q_23. विकास __________से __________की ओर बढ़ता है।

(A) सामान्य से विशिष्ट 

(B) जटिल से कठिन

(C) विशिष्ट से सामान्य 

(D) साधारण से अधिगम


Ans (A)


Q_24. हम सभी अपनी बुद्धि, प्रेरणा, अभिरुचि, आदि के संदर्भ में भिन्न होते हैं। यह सिद्धांत संबंधित है

(A) वैयक्तिक भिन्नता से

(B) बुद्धि के सिद्धांतो से 

(C) वंशानुक्रम से 

(D) पर्यावरण से


Ans (A)


Q_25. "विकास कभी न समाप्त होनी वाली प्रक्रिया है" यह विचार किससे संबंधित है?

(A) अन्त: संबंध का सिद्धांत 

(B) निरंतरता का सिद्धांत

(C) एकीकरण का सिद्धांत

(D) अन्त: क्रिया का सिद्धांत


Ans (B)


Q_26. निचली कक्षाओं में शिक्षण की खेल- पद्धति मूल रूप से आधारित है

(A) शारीरिक शिक्षा कार्यक्रमों के सिद्धांत प्रशिक्षण-पद्धतियों पर

(B) शिक्षण-पद्धतियों  के सिद्धांतो पर

(C) विकास एवं वृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतो पर 

(D) शिक्षण के समाजशास्त्रीय सिद्धांतो पर 


Ans (C)


Q_27. व्यक्तिगत शिक्षार्थी एक- दूसरे से किस में भिन्न होते हैं 

(A) विकास क्रम 

(B) विकास की सामान्य क्षमता 

(C) वृद्धि एवं विकास के सिद्धांतो 

(D) विकास की दर


Ans (D)


Q_28. मानव विकास कुछ विशेष सिद्धांतो पर आधारित है। निम्नलिखित में से कौन-सा मानव विकास का सिद्धांत नहीं हैं?

(A) सामान्य से विशिष्ट 

(B) प्रतिवर्ती 

(C) निरंतरता

(D) अनुक्रमिकता


Ans (B)


Q_29. निम्नलिखित में से कौन- सा विकास का सिद्धांत है?

(A) सभी की विकास- दर समान नहीं होती है 

(B) विकास हमेशा रेखीय होता है 

(C) यह निरंतर चलने वाली प्रक्रिया नहीं है 

(D) विकास की सभी प्रतिक्रियाएं अंत: संबंधित नहीं हैं


Ans (A)


Q_30. प्रत्येक शिक्षार्थी स्वयं में विशिष्ट होता है इसका अर्थ है कि

(A) सभी शिक्षार्थियों के लिए एकसमान पाठ्यचर्या संभव नहीं है ।

(B) एक विषमरूपी कक्षा में शिक्षार्थियों की क्षमताओं को विकसित करना असंभव है।

(C) कोई भी दो शिक्षार्थी अपनी योग्यताओं, रुचियों और प्रतिभाओं में एकसमान नहीं होते।

(D) शिक्षार्थियों में कोई समान विशेषताएँ नहीं होती हैं और न ही उनके लक्ष्य समान होते हैं।


Ans (C)


Q_31. सीमा हर पाठ को बहुत जल्दी सीख लेती है जबकि लीना उसे सीखने में ज्यादा समय लेती है।यह विकास के _____________ सिद्धांत को दर्शाता है।

(A) निरंतरता

(B) सामान्य से विशिष्ट की ओर  

(C) वैयत्तिक भिन्नता 

(D) अंत: संबंध


Ans (C)


Q_32. इनमें से कौन-सा बाल विकास का एक सिद्धांत है?

(A) विकास परिपक्वन तथा अनुभव के बीच अन्योन्यक्रिया की वजह से घटित होता है 

(B) अनुभव विकास का एकमात्र निर्धारक है 

(C) विकास प्रबलन तथा दण्ड के द्वारा सुनिश्चित किया जाता है 

(D) विकास प्रत्येक बच्चे की गति का सही ढंग से अनुमान लगा सकता है


Ans (A)


Q_33. निम्नलिखित में से कौन सा बाल विकास का सिद्धांत नहीं है?

(A) सभी विकास एक क्रम का पालन करते है।

(B) विकास के सभी क्षेत्र महत्वपूर्ण होते हैं।

(C) सभी विकास परिपक्व तथा अनुभव की अंत: क्रिया का प्रमाण होते है।

(D) सभी विकास तथा अधिगम एक समान गति से आगे बढ़ते है।


Ans (D)


Q_34. इनमें से कौन सा एक विकास का सिद्धांत नहीं है?

(A) विकास जीवनपर्यंत होता है।

(B) विकास वंशानुक्रम और पर्यावरण दोनों से प्रभावित होता है।

(C) विकास संसोधन योग्य होता है।

(D) विकास केवल संस्कृति से शासित और निर्धारित होता है।


Ans (D)


Q_35. विकास की गति एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होती है,किंतु यह एक __________ नमूने का अनुगमन करती है

(A) एड़ी-से-चोटी 

(B) अव्यवस्थित 

(C) अप्रत्याशित 

(D) क्रमबद्ध और व्यवस्थित


Ans (D)


Q_36. विकास के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा एक उचित है?

(A) विकास जन्म के साथ प्रारंभ होता है और समाप्त होता है। 

(B) 'सामाजिक-सांस्कृतिक संदर्भ' विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करता है।

(C) विकास एकल आयामी है।

(D) विकास पृथक होता है।


Ans (B)


Q_37. विकास के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा एक कथन सही है?

(A) विकास जन्म से किशोरावस्था तक आगे की ओर बढ़ता है और फिर पीछे की ओर 

(B) विकासात्मक परिवर्तन एक सीधी रेखा में आगे जाते हैं 

(C) विकास भिन्न व्यक्तियों में भिन्न गति से होता है 

(D) विकास जन्म से किशोरावस्था तक बहुत तीव्र गति से होता है और उसके बाद रुक जाता है


Ans (C)


Q_38. विकास के सिद्धांतों के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन गलत है?

(A) विकास परिपक्वन और अधिगम पर आधारित होता है।

(B) विकास वंशानुगतता और वातावरण के बीच सतत अन्योन्यक्रिया से होता है।

(C) प्रत्येक बच्चा विकास के चरणों से गुजरता है फिर भी बच्चों में व्यक्तिक भिन्नताएं बहुत होती हैं।

(D) विकास एक परिमाणात्मक प्रक्रिया है जिसका ठीक ठीक मापन हो सकता है।


Ans (D)


Q_39. निम्नलिखित में से कौन-सा विकास का सिद्धांत नहीं है?

(A) विकास समय के साथ धीरे-धीरे घटित होता है।

(B) विकास की सटीक गति एवं प्रकृति जन्म के समय ही निर्धारित हो जाती है।

(C) व्यक्ति अलग-अलग गति से विकास करते हैं।

(D) विकास तुलनात्मक रूप से क्रमिक होता है।


Ans (B)


Q_40. निम्नलिखित में से कौन सा विकास का सिद्धांत नहीं है?

(A) विकास आनुवंशिकता एवं पर्यावरण दोनों के द्वारा प्रभावित होता है।

(B) विकास सार्वभौमिक है तथा सांस्कृतिक संदर्भ इसे प्रभावित नहीं करते।

(C) विकास जीवनपर्यंत होता है।

(D) विकास परिवर्त्य होता है


Ans (B)


Q_41. एक अध्यापक / अध्यापिका ने  पाया की एक विद्यार्थी वर्ग बनाने में कठिनाई अनुभव कर रहा है।उसने अनुमान लगाया कि वह हीरे(diamond) का चित्र बनाने में भी कठिनाई अनुभव करेगा।उसने निम्नलिखित में से किस सिद्धांत पर आधारित होकर यह अनुमान लगाया?

(A) विकास एक व्यवस्थित क्रम में होने वाली की प्रवृति से संबंधित है।

(B) विकास की प्रक्रिया एक उत्परिवर्तनीय प्रक्रिय है।

(C) विकास निरंतरीय होता रहता है 

(D) अलग-अलग लोगों के लिए विकास की प्रक्रिया अलग-अलग होती है।


Ans (A)


Q_42. पूर्व प्राथमिक विद्यालय में पहली बार आया बच्चा मुक्त रूप से चिल्लाता है।दो वर्ष पश्चात् वही बच्चा जब प्रारंभिक विद्यालय में पहली बार जाता है, तो अपना तनाव चिल्लाकर व्यक्त नहीं करता अपितु उसके कंधे व गर्दन की पेशियां तन जाती हैं।उसके इस व्यवहारिक परिवर्तन का क्या सैद्धान्तिक आधार हो सकता है?

(A) विभेद व एकीकरण विकास के लक्षण हैं 

(B) विकास क्रमिक प्रकार से होता है

(C) विकास निरंतरीय होता रहता है 

(D) अलग-अलग लोगों में, विकास भी भिन्न रूप से होता है 


Ans (A)


Q_43. बच्चों के विकास के सिद्धांत को समझना शिक्षक की सहायता करता है

(A) शिक्षार्थियों को क्यों पढ़ना चाहिए — यह औचित्य स्थापित करने में 

(B) शिक्षार्थियों की भिन्न अधिगम- शैलियों को प्रभावी रूप से संबोधित करने में 

(C) शिक्षार्थी के सामाजिक स्तर को पहचानने में 

(D) शिक्षार्थी की आर्थिक पृष्ठभूमि की पहचान करने में 


Ans (B)


Q_44. किसी शिक्षक के लिए वृद्धि और विकास के सिद्धांतों के बारे में जानना महत्वपूर्ण है, क्योंकि:

(A) यह ज्ञान बच्चों को पृथक करने में शिक्षक की सहयता करेगा।

(B) शिक्षक अच्छा प्रभाव डालने में समर्थ हो सकेगा।

(C) बच्चों को सीखने के उपयुक्त अवसर प्रदान करने में यह ज्ञान शिक्षक के लिए सहायक होगा।

(D) इससे बाल विकास एक लोकप्रिय  पाठ्यक्रम बनेगा।


Ans (C)


Q_45. शिक्षण का विकासात्मक परिप्रेक्ष्य शिक्षकों  से यह माँग करता है की वे

(A) कठोर अनुशासन बनाए रखने वाले बनें,क्योंकि बच्चे अकसर प्रयोग (जाँच) करते हैं।

(B) विकासात्मक कारकों के ज्ञान के अनुसार अनुदेशन युक्तियों का अनुकूलन करें।

(C) विभिन्न विकासात्मक अवस्था वाले बच्चों के साथ समान रूप से व्यवहार करें।

(D) इस प्रकार का अधिगम उपलब्ध कराएं जिसका परिणाम केवल संज्ञानात्मक क्षेत्र के विकास में हो।


Ans (B)


Q_46.वैयक्तिक अंतरों का ज्ञान शिक्षकों की मदद किसमें करता है?

(A) पिछड़े शिक्षार्थियों के साथ कठोर परिश्रम करने की निरर्थकता को समझने में, क्योंकि वे बाकी कक्षा के समान कभी नहीं हो सकते।

(B) वैयक्तिक अंतरों को शिक्षार्थियों की असफलता की स्वीकृति एवं उत्तरदायी ठहराने में।

(C) सभी शिक्षार्थियों को समान रूप से लाभ पहुंचाने के लिए अपनी प्रस्तुति-शैली को एकरूप बनाने में।

(D) सभी शिक्षार्थियों की व्यक्तिगत आवश्यकताओं का आकलन करने और उसके अनुरूप उन्हें पढ़ाने में।


Ans (D)


Q_47. मानव बुद्धि एवं विकास की समझ शिक्षक को __________के योग्य बनाती है।

(A) विविध शिक्षार्थियों के शिक्षण के बारे में स्पष्टता

(B) शिक्षार्थियों को यह बताने कि वे अपने जीवन में कैसे सुधार कर सकते हैं 

(C) निष्पक्षरूप से अपने शिक्षण- अभ्यास 

(D) शिक्षण के समय शिक्षार्थियों के संवेगों पर नियंत्रण बनाये रखने


Ans (A)


Q_48. शिक्षार्थियों की वैक्तिक विभिन्नताओं के संदर्भ में शिक्षिका को चाहिए:

(A) विविध प्रकार की अधिगम परिस्थितियों को उपलब्ध कराना।

(B) निगमनात्मक पद्धति के आधार पर समस्याओं का समाधान करना।

(C) कलनविधि का अधिकतर प्रयोग करना।

(D) याद करने के लिए शिक्षार्थियों को तथ्य उपलब्ध कराना।


Ans (A)


Q_49. मिश्रित आयु-वर्ग वाले विद्यार्थियों की कक्षा से व्यवहार रखने वाले शिक्षक के लिए __________ का ज्ञान सर्वाधिक महत्वपूर्ण है।

(A) सांस्कृतिक पृष्ठभूमि 

(B) विकासात्मक अवस्थाओं  

(C) उनके अभिभावकों का व्यवसाय

(D) सामाजिक-आर्थिक पृष्टभूमि


Ans (B)


Q_50. शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में व्यक्तिगत रूप से ध्यान देना महत्वपूर्ण है, क्योंकि 

(A) शिक्षार्थी हमेशा समूहों में ही बेहतर सीखते हैं।

(B) शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रमों में ऐसा ही बताया गया है।

(C) इससे प्रत्येक शिक्षार्थी को अनुशासित करने के लिए शिक्षकों को बेहतर अवसर मिलता है।

(D) बच्चे अलग-अलग गति से बढ़ते हैं और सीखते भी अलग-अलग हैं ।


Ans (D)


Q_51. एक शिक्षक सामान्यत: विद्यार्थियों को अलग-अलग कार्य देता/ देती है।वह यह विश्वास करता/ करती है कि 

(A) विद्यार्थी एक जैसे कार्य सभी विद्यार्थियों को दिए जाने को पसंद नहीं करते।

(B) यह विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा को बढ़ाता है।

(C) विद्यार्थियों में वैक्तिक अंतर होते हैं।

(D) विद्यार्थी एक-दूसरे के कार्य की नकल नहीं कर सकेंगे।


Ans (C)


Q_52. शिक्षार्थियों में उपस्थित वैयक्तिक भिन्नताएं ____________को शामिल करने का आधार बन सकती हैं।

(A) शिक्षण के बहु-साधनों 

(B)  आकलन के बहु-साधनों

(C) बहु-आकलनों 

(D) (1) और (2) दोनों


Ans (D)


Q_53. विद्यालय को व्यक्तिगत अंतर का ध्यान रखना चाहिए –

(A) वैयक्तिक शिक्षार्थियों के मध्य खाई को कम करने के लिए।

(B) शिक्षार्थियों के निष्पादन और योग्यताओं को समान करने के लिए।

(C) यह समझने के लिए कि क्यों शिक्षार्थी सीखने के योग्य या अयोग्य हैं।

(D) वैयक्तिक शिक्षार्थियों को विशिष्ट होने की अनुभूति करने के लिए।


Ans (C)


Q_54. कक्षा में विद्यार्थियों के वैयक्तिक विभेद

(A) लाभकारी हैं,क्योंकि ये विद्यार्थियों की संज्ञानात्मक रचनाओं को खोजने में अध्यापकों को अभिप्रेरित किया जा सके।

(B) लाभकारी नहीं हैं, क्योंकि अध्यापकों को वैविध्यपूर्ण कक्षा को नियंत्रित करने की आवश्यकता है।

(C) हानिकारक हैं, क्योंकि इनसे विद्यार्थयों में परस्पर द्वंद्व उत्पन्न होते है।

(D) अनुपयुक्त हैं,क्योंकि ये सर्वाधिक मंद विद्यार्थी के स्तर तक पाठ्यचर्या के स्थानांन्तरण की गति को कम करते हैं।


Ans (A)