ब्रोनफेनब्रेनर का जैव–पारिस्थितिक सिद्धांत से संबंधित महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्न. (Importance MCQ) #CTET. #TET Exam etc.
Q_1. निम्नलिखित में से कौन-सा उपागम अशांतकारी व्यवहार संबंधी विकार वाले बच्चों के साथ व्यवहार करने के लिए बच्चे को उसके आस-पास के लोगों और सामाजिक संस्थाओं के साथ अंत:क्रिया करने का सुझाव देता है?
(A) मनोगत्यात्मक
(B) पर्यावरणीय
(C) जीववैज्ञानिक
(D) व्यवहारवादी
Ans (B)
Q_2. बच्चों के व्यवहार को समझने के लिए विद्यार्थियों के घर के साथ वातावरण का महत्वपूर्ण स्थान है तथा इससे प्राप्त सूचना को प्रभावशाली शिक्षा-शास्त्र के निर्माण से जोड़ा जा सकता है। यह तथ्य अधिगम के किस सिद्धांत से संबंद्ध है?
(A) व्यवहारवादी
(B) पारिस्थितिक
(C) रचनावादी
(D) सामाजिक- रचनावादी
Ans (B)
Q_3. ब्रोनफेनब्रेनर के जैव- पारिस्थिकी सिद्धांत के नाम में जैव शब्द क्या दर्शाता है
(A) विकास पर अनुवांशिक कारकों का प्रभाव
(B) विकास पर माता- पिता, शिक्षकों और साथियों जैसे जैविक प्राणियों का प्रभाव
(C) विकास पर माता -पिता द्वारा प्रदान किए गए पर्यावरण का प्रभाव
(D) एकाधिक परिस्थियों का प्रभाव और इन परिस्थियों का एक दूसरे पर प्रभाव
Ans (A)
Q_4. व्यक्ति,ब्रोनफेनब्रेनर के जैव- पारिस्थिकी पारूप के ___________ पर हैं।
(A) केंद्र
(B) चरम
(C) बाएं
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans (A)
Q_5. ब्रोनफेनब्रेनर के जैव- पारिस्थिकी पारुप के अनुसार, व्यक्तियों के विकास को आकार दिया जाता है
(A) व्यक्ति की आनुवंशिकता और जीन संबंधी कारकों द्वारा
(B) व्यक्तिगत आनुवंशिक पृष्ठभूमि और पर्यावरण के कारकों द्वारा
(C) व्यक्तिगत परिवार की पृष्ठभूमि और पर्यावरण के कारकों द्वारा
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans (B)
Q_6. ब्रोनफेनब्रेनर के जैव- पारिस्थिकी सिद्धांत के अनुसार विकास पर "सबसे शक्तिशाली" पर्यावरणीय प्रभाव किसके होते हैं
(A) लघु मण्डल
(B) मध्य मण्डल
(C) बाह्य मण्डल
(D) बृहद मण्डल
Ans (A)
Q_7. ब्रोनफेनब्रेनर के जैव- पारिस्थिकी सिद्धांत के किस स्तर में विकास पर सांस्कृतिक प्रभाव शामिल हैं?
(A) मध्य मण्डल
(B) बाह्य मण्डल
(C) बृहद मण्डल
(D) घटना मण्डल
Ans (C)
Q_8. छोटे आकार की कक्षाओं में, शिक्षक कक्षा प्रबंधन पर कम समय और निर्देश पर अधिक समय बिताते हैं।यह उदाहरण ब्रोनफेनब्रेनर के जैव- पारिस्थिकी सिद्धांत के __________स्तर में फिट बैठता है।
(A) लघु मण्डल
(B) मध्य मण्डल
(C) बाह्य मण्डल
(D) बृहद मण्डल
Ans (C)
Q_9. लोगों को क्या खाना चाहिए और उन्हें क्या नहीं खाना चाहिए, इस बारे में हमारे देश में चल रही अत्यधिक विक्षुब्ध राष्ट्रीय बहस ब्रोनफेनब्रेनर के जैव- पारिस्थिकी सिद्धांत के __________ स्तर का एक उदाहरण है।
(A) मध्य मण्डल
(B) बाह्य मण्डल
(C) बृहद मण्डल
(D) घटना मण्डल
Ans (C)
Q_10. ब्रोनफेनब्रेनर के जैव- पारिस्थिकी सिद्धांत की प्रमुख कमजोरी यह है कि
(A) यह विकास में संज्ञान की भूमिका को अनदेखा करता है।
(B) यह विकास की प्रक्रिया में संस्कृति की भूमिका को अनदेखा करता है।
(C) यह विकास में आनुवंशिकता की भूमिका को अनदेखा करता है।
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans (A)