आनुवंशिकता और पर्यावरण से संबंधित महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्न.(Importance MCQ) #CTET. #TET Exam
Q_1. आनुवंशिकता को ____________सामाजिक संरचना माना जाता है
(A) गत्यात्मक
(B) स्थिर
(C) प्राथमिक
(D) गौण
Ans (B)
Q_2. ____________ के अतिरिक्त निम्नलिखित सभी विकास को आकार देने वाले वातावरणीय कारक हैं।
(A) शिक्षा की गुणात्मकता
(B) शारीरिक गठन
(C) पौष्टिकता की गुणवत्ता
(D) संस्कृति
Ans (B)
Q_3. निम्नलिखित में से कौन-सा मुख्य रूप आनुवंशिकता संबंधी कारक है?
(A) समकक्ष व्यक्तियों के समूह के प्रति अभिवृत्ति
(B) चिंतन प्रारूप
(C) आंखों का रंग
(D) सामाजिक गतिविधियों में भागीदारिता
Ans (C)
Q_4. प्रकृति-पोषण विवाद निम्नलिखित में से किससे संबंधित है?
(A) आनुवांशिकी एवं वातावरण
(B) व्यवहार एवं वातावरण
(C) वातावरण एवं जीव-विज्ञान
(D) वातावरण एवं पालन-पोषण
Ans (A)
Q_5. 'प्रकृतिक- पोषण' विवाद में 'प्रकृति' से क्या अभिप्राय है?
(A) हमारे आसपास का वातावरण
(B) जैविकीय विशिष्टताएं या वंशानुक्रम सूचनाएं
(C) एक व्यक्ति की मूल वृत्ति
(D) भौतिक और सामाजिक संसार की जटिल शक्तियां
Ans (B)
Q_6. बच्चे के विकास में आनुवंशिकता और वातावरण की भूमिका के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा सत्य है?
(A) आनुवंशिकता और वातावरण एक साथ परिचालित नहीं होते।
(B) सहज रुझान वातावरण से संबंधित है जबकि वास्तविक विकास के लिए आनुवंशिकता ज़रूरी है।
(C)आनुवंशिकता और वातावरण दोनों एक बच्चे के विकास में 50% योगदान देते हैं।
(D) समवयस्कों और पैतृक (genes) का सापेक्ष योगदान योगात्मक नहीं होता।
Ans (D)
Q_7. निम्नलिखित में से कौन- सा कथन सत्य है?
(A) विद्यालयीकरण का बुद्धि पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।
(B) आनुवंशिक बनावट व्यक्ति की, परिवेश की गुणवत्ता के प्रति, प्रत्युत्तरात्मकता को प्रभावित करती है।
(C) गोद लिए गए बच्चों का वही बुद्धि-लब्धांक होता है,जो गोद लिए गए उनके सहोदर भाई-बहनों का होता है।
(D) अनुभव मस्तिष्क के विकास को प्रभावित नहीं करता।
Ans (B)
Q_8. मानवीय विकास में अनुवांशिकता एवं परिवेश की भूमिका के संदर्भ में निम्नलिखित में कौन -सा कथन समुचित है?
(A) परिवेश की भूमिका लगभग स्थिर- सी रहती है जबकि अनुवांशिकता का प्रभाव परिवर्तित हो सकता है।
(B) 'व्यवहारवाद' के सिद्धांत प्रायः मानवीय विकास में 'प्रकृति' की भूमिका पर आधारित है।
(C) विकास के विभिन्न क्षेत्रों में अनुवांशिकता एवं परिवेश का सापेक्षिक प्रभाव परिवर्तनशील है।
(D) भारत सरकार की विभेदात्मक क्षतिपुरकता (compensatory discrimination) संबंधी नीति मानवीय विकास में प्रकृति की भूमिका पर आधारित है।
Ans (C)
Q_9. आजर्व तर्क देता है कि भाषा विकास व्यक्ति की नैसर्गिक प्रवृति से प्रभावित होता है जबकि सोनाली महसूस करती है की यह परिवेश से प्रभावित होता है।आजर्व और सोनाली के बीच यह चर्चा किस विषय में है?
(A) चुनौतीपूर्ण तथा संवेदनशील भावना
(B) स्थिरता तथा अस्थिरता पर बहस
(C) सतत तथा असतत अधिगम
(D) प्रकृति तथा पालन-पोषण वाद- विवाद
Ans (D)
Q_10. 'प्रकृति-पालन-पोषण' वाद-विवाद के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा आपको उपयुक्त प्रतीत होता है ।
(A) एक बच्चा एक खाली स्लेट के समान होता है जिसका चरित्र परिवेश के द्वारा किसी भी आकार में ढाला जा सकता है ।
(B) एक बच्चे के व्यवहार का निर्धारण करने में परिवेशीय प्रभावों का बहुत कम महत्व होता है: वह प्राथमिक रूप में आनुवांशिक रूप से निर्धारित होता है।
(C) वंशानुक्रम तथा परिवेश अभिन्न रूप से एक-दूसरे से गूंथे हुए हैं और दोनों विकास को प्रभावित करते हैं।
(D) बच्चे अनुवांशिक रूप से उस तरफ प्रवृत होते हैं जिस तरफ होना चाहिए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि वे किस प्रकार के परिवेश में पल- बढ़ रहे हैं।
Ans (C)
Q_11. क्या बच्चे इसलिए भाषा अर्जित करते हैं,क्योंकि उनमें आनुवंशिक रूप से ऐसा करने की पूर्वप्रवृत्ति होती है या उनके माता-पिता प्रारंभिक अवस्था से ही उन्हें गहन रूप से सीखाते हैं? यह प्रश्न आवश्यक रूप से दर्शाता है:
(A) प्रकृति और पोषण पर बहस ।
(B) बहु- कारक योग्यता के रूप में विकास पर चर्चा।
(C) क्या विकास एक सतत प्रक्रिया है या एक असतत प्रक्रिया?
(D) भाषा के विकास पर संज्ञान का प्रभाव।
Ans (A)
Q_12. "किसी व्यक्ति को आकार देने में वातावरण के घटकों की कोई भूमिका नहीं होती, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति की वृद्धि उसकी आनुवंशिक संरचना से निर्धारित होती है।" यह कथन
(A) ठीक नहीं है, क्योंकि बहुत से शोध यह सिद्ध करते हैं कि विकास में वातावरण का बड़ा प्रभाव पड़ सकता है।
(B) ठीक है, क्योंकि किसी व्यक्ति की आनुवंशिक संरचना प्रबल होती है।
(C) ठीक है, क्योंकि बहुत से शोध यह सिद्ध करते हैं कि आनुवंशिक पदार्थ ही व्यक्ति के विकास की भविष्यवाणी करता है।
(D) ठीक नहीं है, क्योंकि वातावरण के घटक किसी व्यक्ति की वृद्धि और विकास में कम योगदान करते हैं।
Ans (A)
Q_13. एक 6 वर्ष की लड़की खेलकूद में असाधारण योग्यता का प्रदर्शन करती है।उसके माता-पिता दोनों ही खिलाड़ी हैं,उसे नित्य प्रशिक्षण प्राप्त करने भेजते हैं। बहुत संभव है कि उसकी क्षमताएं निम्नलिखित दोनों के बीच परस्पर प्रतिक्रिया का परिणाम होंगी:
(A) स्वास्थ्य और प्रशिक्षण
(B) अनुशासन और पौष्टिकता
(C) अनुवांशिकता और पर्यावरण
(D) वृद्धि और विकास
Ans (C)
Q_14. अनुवांशिकता और पर्यावरण की भूमिका के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सत्य है?
(A) सीखने और प्रदर्शन करने की एक बच्चे की क्षमता जीनों द्वारा पूरी तरह से निर्धारित की जाती है।
(B) अच्छी देखभाल और पौष्टिक आहार बच्चे के किसी भी जन्मजात विकार को दूर कर सकता है।
(C) पर्यावरण केवल बच्चे के भाषा-विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
(D) विकास के कुछ पहलू आनुवंशिकता और कुछ अन्य पर्यावरण से अधिक प्रभावित होते है।
Ans (D)
Q_15. मानव विकास के संदर्भ में आनुवंशिकता तथा पर्यावरण की भूमिका के बारे में निम्नलिखित कथनों में से कौन सा सही है?
(A) आनुवंशिकता एवं पर्यावरण दोनों एक जटिल पारस्परिक क्रिया के रूप में मानव विकास को प्रभावित करते हैं।
(B) वैयक्तिक विभिन्नताओं का एकमात्र कारण आनुवंशिकता है।
(C) परिवेशीय प्रभाव पूर्ण रूप से एक व्यक्ति के विकास को निर्धारित करते हैं।
(D) मानव-विकास को न तो आनुवंशिकता और न ही पर्यावरण प्रभावित करते हैं।
Ans (A)