भाषा और उसका विकास से संबंधित महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्न. (Importance MCQ)  #CTET. #TET Exam etc.



Q_1. भाषा में अर्थ की सबसे इकाई _________है 

(A) वाक्य 

(B) रूपिम 

(C) स्वनिम 

(D) संकेतप्रयोगविज्ञान 


Ans (B)


Q_2. थ, फ , च ध्वनियां हैं

(A) लेखीम 

(B) शब्दिम 

(C) स्वनिम  

(D) रूपिम


Ans (C)


Q_3. ध्वनि सम्बन्धी जागरूकता निम्नलिखित में से किस क्षमता से संबंधित है?

(A) ध्वनि संरचना पर चिंतन करना व उसमें हेर- फेर करना

(B) सही- सही व धाराप्रवाह बोलना

(C) जानना, समझना व लिखना

(D) व्याकरण के नियमों में दक्ष होना


Ans (A)


Q_4. किसी भाषा के स्वीकृत ध्वनि संयोजनों को इसके _________ नियमों के अंतर्गत बताया जाता है।

(A) व्याकरणिक

(B) वाक्यात्मक

(C) विभक्ति-विषयक 

(D) ध्वनि-सम्बन्धी 


Ans (D)


Q_5. " मैडम साईकिल चलाती हैं" वाक्य

(A) वाक्य- विन्यास की दृष्टि से सही है लेकिन अर्थ- विज्ञान की दृष्टि से गलत है 

(B) अर्थ- विज्ञान की दृष्टि से सही है लेकिन वाक्य -विन्यास की दृष्टि से गलत है 

(C) अर्थ- विज्ञान एवं वाक्य- विन्यास दोनों की दृष्टि से सही है 

(D) अर्थ- विज्ञान एवं वाक्य- विन्यास दोनों की दृष्टि से गलत है 


Ans (A)


Q_6. एक बच्चा अपनी मातृभाषा सीख रहा है व दूसरा बच्चा वही भाषा द्वितीय भाषा के रूप में सीख रहा है। दोनों निम्नलिखित में से कौन- सी सामान प्रकार की त्रुटि कर सकते है?

(A) अत्यधिक संशुद्धता

(B) अधिकाधिक सामान्यीकरण

(C) सरलीकरण 

(D) विकासात्मक


Ans (D)


Q_7. भाषा विकास के लिए सबसे संवेदनशील समय निम्नलिखित में से कौन सा है?

(A) व्यस्कावस्था

(B) प्रारंभिक बचपन का समय

(C) जन्मपूर्व का समय

(D) मध्य बचपन का समय


Ans (B)


Q_8. भाषा के अर्जन एवं  विकास के लिए सर्वाधिक संवेदनशील अवधि कौन सी है?

(A) मध्य बाल्यावस्था

(B) किशोरावस्था

(C) जन्म पूर्व अवधि

(D) प्रारंभिक बाल्यावस्था


Ans (D)


Q_9. ___________ महीनों की आयु के बीच अधिकांश बच्चे शब्दों को मिलाकर छोटे- छोटे वाक्यों में बोलना शुरू कर देते हैं।

(A) 18 से 24

(B) 24 से 30

(C) 30 से 36

(D) 12 से 18


Ans (A)


Q_10. एक विद्यार्थी कहता है, "उसका दादा आया है" एक शिक्षक होने के नाते आपकी प्रतिक्रिया होनी चाहिए

(A) अच्छा, उसके दादाजी आए हैं।

(B) बच्चे, आप सही वाक्य नहीं बोल रहे।

(C) 'दादा आया है' की जगह पर 'दादाजी आए हैं' कहना चाहिए।

(D) आप अपनी भाषा पर ध्यान दीजिए।


Ans (A)


Q_11. भाषा विकास में सहयोग करने का कौन- सा तरीका गलत है?

(A) बच्चे को एक प्रकरण पर बिना टोके बात करने देना।

(B) उनकी अपनी भाषा के प्रयोग को अमान्य करना।

(C) बच्चों द्वारा की गई पहलों को समर्थन देना।

(D) भाषा का प्रयोग करने के अवसर उपलब्ध करना 


Ans (B)


Q_12. भाषा

(A) विचार- प्रक्रिया का निर्धारण नहीं कर सकती 

(B) विचार- प्रक्रिया को प्रभावित नहीं करती

(C) हमारी विचार- प्रक्रिया को पूरी तरह से नियंत्रित करती है 

(D) हमारी विचार- प्रक्रिया को प्रभावित करती है 


Ans (D)


Q_13. भाषा विचार ____________

(A) से पूर्वत: स्वतंत्र है।

(B) के समानार्थक है।

(C) को प्रभावित करती है।

(D) से जोड़ी जा सकती है।


Ans (D)


Q_14. जब सोचने की प्रक्रिया किसी भाषा द्वारा प्रभावित होती है, तो ऐसी स्थिति को कहते है

(A) भाषा निर्धारित 

(B) संज्ञानात्मक पक्ष 

(C) सामाजिक भाषायी उध्दृत

(D) संस्कृति प्रभावित


Ans (A)


Q_15. " विचार न केवल भाषा को निर्धारित करते हैं बल्कि उसे आगे भी बढ़ाते हैं।" यह विचार___________ द्वारा रखा गया।

(A) जीन पियाजे 

(B) कोहलबर्ग 

(C) वाइगोत्स्की

(D) पैवलव


Ans (A)


Q_16. निम्नलिखित में से कौन से युग्म के सही होने की संभावना सबसे कम है?

(A) भाषा वातावरण में एक उद्दीपक है — स्किनर

(B) बच्चे भाषा के बारे में निश्चित ज्ञान के साथ प्रवेश करते है —चोमस्की 

(C) भाषा और विचार प्रारंभ में भिन्न गतिविधियां है—वाइगोत्स्की

(D) भाषा विचार पर आधारित है —पियाजे 


Ans (B)


Q_17. निम्नलिखित में से कौन- सा कथन भाषा और विचार के बारे में पियाजे और वाइगोत्स्की के दृष्टिकोण का सही वर्णन करता है?

(A) वाइगोत्स्की के अनुसार पहले विचार जन्म लेता है और पियाजे के अनुसार भाषा का विचार पर भारी प्रभाव पड़ता है।

(B) पियाजे के अनुसार पहले विचार जन्म लेता है और वाइगोत्स्की के अनुसार भाषा का विचार पर भारी प्रभाव पड़ता है।

(C) दोनों मानते हैं कि बच्चे की भाषा से विचार जन्म लेते हैं।

(D) दोनों भाषा को बच्चे के विचारों से जन्म लेती हुई मानते हैं।


Ans (B)


Q_18. वाइगोत्स्की के अनुसार बच्चे स्वयं से क्यों बोलते है?

(A) बच्चे अहंकेंद्रित होते है।

(B) बच्चे अपने कार्य को दिशा देने के लिए बोलते है।

(C) बच्चे अपने प्रति वयस्कों का ध्यान आकर्षित करने के लिए बोलते हैं।

(D) बच्चे स्वाभाव से बहुत बातूनी होते है।


Ans (B)


Q_19. वाइगोत्स्की की संस्तुति के अनुसार, बच्चों की व्यक्तिगत वाक् की संकल्पना 

(A) प्रदर्शित करती है कि बच्चे बच्चे बुद्धू होते हैं इसलिए उन्हें प्रौढ़ों के निर्देशन की आवश्यकता होती है 

(B) स्पष्ट करती है कि बच्चे अहं- केंद्रित होते हैं 

(C) प्रदर्शित करती है कि बच्चे अपने आप से प्यार करते हैं 

(D) स्पष्ट करती है कि बच्चे अपने ही कार्यों के निर्देशन के लिए भाषा का उपयोग करते हैं 


Ans (D)


Q_20. 'निजी भाषा' शब्दावली का प्रयोग पहली बार ___________ द्वारा किया गया।

(A) कोहलबर्ग 

(B) वाइगोत्स्की

(C) एरिक्सन 

(D) पियाजे


Ans (B)


Q_21. "एक बच्चे की भाषा के विकास में दूसरों के साथ संप्रेषण एक महत्वपूर्ण कारक है।" यह कथन है—

(A) Bandura

(B)  Vygotsky 

(C)  Kohlberg 

(D)  Freud 


Ans (B)


Q_22. किस सिद्धांतवादी के अनुसार संज्ञानात्मक योग्यता के विकास में भाषा महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है?

(A) पियाजे ( Jean Piaget)

(B) बंडूरा (Albert Bandura)

(C) पैवलव (Ivan Pavlov)

(D) वाइगोत्स्की ( Vygotsky)


Ans (D)


Q_23. कोई 5 साल की लड़की एक टी- शर्ट को तह( Fold) करते हुए अपने आप से बात करती है।लड़की द्वारा प्रदर्शित व्यवहार के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है?

(A) जीन पियाजे इसकी व्याख्या सामाजिक अन्योन्यक्रिया के रूप में करेगा और लेव वाइगोत्स्की इसे खोजबीन मानेगा।

(B) जीन पियाजे और लेव वाइगोत्स्की इसकी व्याख्या बच्चे के द्वारा अपनी माँ के अनुकरण के रूप में करेंगे।

(C) जीन पियाजे और लेव वाइगोत्स्की इसकी व्याख्या बच्चे के विचारों की अहंकेंद्रित प्रकृति के रूप में करेंगे।

(D) जीन पियाजे इसे अहंकेंद्रित भाषा कहेगा और लेव वाइगोत्स्की इसकी व्याख्या बच्चे के द्वारा निजी भाषा से अपनी क्रियायों को नियमित करने के प्रयासों के रूप में करेगा।


Ans (D)


Q_24. लेव वाइगोत्स्की के अनुसार:

(A) वयस्कों और साथियों से अन्योन्यक्रिया का भाषा के विकास में कोई प्रभाव नहीं पड़ता 

(B) भाषिक विकास मानव चिंतन के स्वभाव को बदल देता है 

(C) भाषिक विकास में संस्कृति की भूमिका बहुत कम होती है 

(D) बच्चे भाषा अर्जन की एक युक्ति से कोई भाषा सीखते है


Ans (B)


Q_25. मौखिक संवाद जो बच्चे अपने आप से करते हैं,उन्हें लेव वाइगोत्स्की क्या कहते हैं?

(A) व्यक्तिगत वार्ता

(B) भ्रांत वार्ता

(C) समस्यात्मक वार्ता

(D) अहंकेंद्रित वार्ता


Ans (A)


Q_26.जिग-सॉ पहेली ( jig-saw puzzle) को करते समय 5 वर्ष की पूनम स्वयं से कहती है, " नीला टुकड़ा कहां हैं? नहीं, यह वाला नहीं, गाढ़े रंग वाला जिससे यह जूता पूरा बन जायेगा।" इस प्रकार की वार्ता को वाइगोत्स्की किस तरह संबोधित करते हैं?

(A) पाड ( ढांचा)

(B) आत्मकेंद्रित वार्ता

(C) व्यक्तिगत वार्ता

(D) जोर से बोलना


Ans (C)


Q_27. वाइगोत्स्की तथा पियाजे के परिप्रेक्ष्यों में एक प्रमुख विभिन्नता है 

(A) व्यवहारवादी सिद्धांतो की उनकी आलोचना 

(B) बच्चों को एक पालन- पोषण का परिवेश उपलब्ध कराने की भूमिका

(C) भाषा एवं चिंतन के बारे में उनके दृष्टिकोण 

(D) ज्ञान के सक्रिय निर्माताओं के रूप में बच्चों की संकल्पना 


Ans (C)


Q_28. भाषा- विकास के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन- सा क्षेत्र पियाजे के द्वारा कमतर आंका गया?

(A) अनुवांशिकता 

(B) सामाजिक अंत: क्रिया 

(C) अहं-केंद्रित भाषा

(D) विद्यार्थी द्वारा सक्रियात्मक रचना


Ans (C)


Q_29. मध्य बाल्यावस्था में भाषा _________ के बजाय _________ अधिक है।

(A) अहंकेंद्रित, समाजीकृत 

(B) समाजीकृत, अहंकेंद्रित

(C) जीववादी, समाजीकृत

(D) परिपक्व, अपरिपक्व


Ans (B)