मिल्ड्रेड पार्टन के खेल के चरण से संबंधित महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्न. (Importance MCQ) #CTET. #TET Exam etc.
Q_1. मिल्ड्रेड पार्टन (Mildred Parten) के बच्चे के खेल के सिद्धांत को शिक्षकों के लिए उपयोगी क्यों माना जाता है?
(A) यह छोटे बच्चों के शिक्षकों को बच्चों के लिए खेलने के अनुभवों में विविधता लाने में मदद करता है।
(B) यह मानता है कि खेल के कई अलग- अलग रूप विकास के लिए फायदेमंद हैं।
(C) यह बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए खेल के दौरान सामाजिक संपर्क के महत्व को स्वीकार करता है।
(D) यह बताता है कि हम बच्चों को उनकी उम्र के अनुसार किस प्रकार का के सौंप सकते हैं।
Ans (D)
Q_2. कल्पित रचना खेल का उदाहरण है
(A) एक कमरे में चारों ओर इधर उधर दौड़ना, एक कार को आगे और पीछे चलाते रहना, बिना कुछ बनाने का इरादा होने पर भी मिट्टी को गूंधना
(B) खिलौने वाले ब्लॉक से एक घर बनाना, एक ड्राइंग बनाना, एक पजल के टुकड़ों को जोड़ना
(C) घर-घर खेलना, स्कूल खेलना,या पुलिस अधिकारी बनना; कहानी पुस्तिका या टेलीविजन पात्रों का अभिनय करना
(D) बोर्ड गेम, कार्ड, कैरम बोर्ड, बैट- बॉल आदि खेलना
Ans (C)
Q_3. जब कोई बच्चा गाता है, गुनगुनाता है, ड्राइंग,रंग, गिनती,या संगीत बनाता है, उसे कहते हैं
(A) फंतासी खेल
(B) शारीरिक खेल
(C) रचनात्मक खेल
(D) प्रतिकात्मक खेल
Ans (D)
Q_4. किसने छह प्रकार के खेलों का वर्णन किया जिसमें एक बच्चा अपनी उम्र,मनोदशा और सामाजिक पतिस्थिति के आधार पर,भाग लेगा।
(A) मिल्ड्रेड पार्टन (Mildred Parten)
(B) हेलेना बलावत्सकी (Helena Blavatsky
(C) हेनरिक पेस्टलोजी (Heinrich Pestalozzi)
(D) जीन पियाजे (Jean Piaget)
Ans (A)
Q_5. जब दो बच्चे एक दूसरे से अलग खेलते हैं लेकिन इस खेल के तरीके में,वे दूसरों के साथ भी अंत:क्रिया में लगे होते हैं और दूसरा क्या कर रहा है इससे प्रभावित होते हैं,उसे कहते हैं
(A) दर्शक खेल
(B) समांतर खेल
(C) सहकारी खेल
(D) सहयोगात्मक खेल
Ans (C)
Q_6. जब कोई बच्चा ब्लॉक के साथ निर्माण कर रहा है, खिलौनों की कारों के लिए सड़क बना रहा है,या सोफे तकिए से एक किला बना रहा है,उसे कहते हैं
(A) फंतासी खेल
(B) शारीरिक खेल
(C) रचनात्मक खेल
(D) प्रतीकात्मक खेल
Ans (C)
Q_7. एक कमरे में चारों ओर इधर उधर दौड़ना, एक कार को आगे और पीछे चलाते रहना, बिना कुछ बनाने का इरादा होने पर भी मिट्टी को आकार देने के लिए गूंधना उदाहरण हैं
(A) कल्पित रचना खेल
(B) कार्यात्मक खेल
(C) सहकारी खेल
(D) समांतर खेल
Ans (B)
Q_8. मिल्ड्रेड पार्टन के बच्चे के खेल के सिद्धांत की आलोचना क्यों की जाती है?
(A) इसमें बच्चों के खेल प्रकार और खेल के चरणों के लिए कठोर आयु सीमा है।
(B) यह खेल-आधारित शिक्षा में महत्वपूर्ण विकासात्मक लक्ष्यों का उल्लेख करता है।
(C) यह मानता है कि खेल के कई अलग-अलग रूप विकास के लिए फायदेमंद है
(D) यह बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए खेल के दौरान सामाजिक संपर्क के महत्व को स्वीकार करता है।
Ans (A)