पियाजे का संज्ञानात्मक विकास का सिद्धांत से संबंधित महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्न. (Importance MCQ)  #CTET. #TET Exam etc.



Q_1. पियाजे के अधिगम के संज्ञानात्मक सिद्धांत के अनुसार, वह प्रक्रिया जिसके द्वारा संज्ञानात्मक संरचना को संशोधित किया जाता है,_________कहलाती है।

(A) समावेशन

(B) स्कीमा

(C) प्रत्यक्षण

(D) समायोजन


Ans (D)


Q_2. सीता ने हाथ से दाल और चावल खाना सीख लिया है।जब उसे दाल और चावल दिए जाते हैं तो दाल-चावल मिलाकर खाने लगती है।उसने चीजों को करने के लिए अपने स्कीमा में दाल और चावल खाने को __________कर लिया है।

(A) अनुकूलित

(B) समुचितता

(C) अंगीकार

(D) समायोजित 


Ans (A)


Q_3. प्रचलित योजनाओं में नई जानकारी जोड़ने को किस नाम से जाना जाता है?

(A) समायोजन

(B) साम्यधारण

(C)आत्मसात्करण

(D) संगठन


Ans (C)


Q_4. पियाजे के सिद्धांत के अनुसार, निम्नलिखित में से कौन- सा व्यक्ति के संज्ञानात्मक विकास को प्रभावित नहीं करेगा?

(A) भाषा

(B) सामाजिक अनुभव

(C) परिपक्वन

(D) क्रियाकलाप


Ans (A)


Q_5. निम्नलिखित कथनों में से कौन- सा पियाजे के द्वारा प्रस्तावित विकास तथा अधिगम के बीच संबंध का सर्वश्रेष्ठ रूप में सार प्रस्तुत करता है?

(A) विकास अधिगम से स्वाधीन है

(B) विकास-प्रक्रिया अधिगम-प्रक्रिया से पीछे रह जाती है

(C) विकास अधिगम का समानार्थक है

(D)अधिगम-प्रक्रिया विकास-प्रक्रिया से पीछे रह जाती है


Ans (D)


Q_6. पियाजे के सिद्धांत के अनुसार, बच्चे निम्न में से किसके द्वारा सीखते हैं?

(A) सही प्रकार से ध्यान लगाकर जानकारी को याद करना

(B)समाज के अधिक योग्य सदस्यों के द्वारा उपलब्ध कराए गए सहारे के आधार पर

(C)अनुकूलन की प्रक्रियाएँ

(D)उपयुक्त पुरस्कार दिए जाने पर अपने व्यवहार में परिवर्तन करना


Ans (C)


Q_7. 'मानसिक संरचनाएं जो चिंतन के निर्माण प्रखंड हैं— इसके लिए पियाजे ने किस शब्द का प्रयोग किया है?

(A) स्कीमा

(B) विकास के क्षेत्र

(C) जीन

(D) परिपक्व प्रखंड


Ans (A)


Q_8. _________ के विचार से बच्चे सक्रिय ज्ञान-निर्माता तथा नन्हें वैज्ञानिक हैं,जो संसार के बारे में अपने सिद्धांतों की रचना करते हैं

(A) स्किनर (Skinner)

(B) पैवलाव (Pavlov)

(C) युंग (Jung)

(D) पियाजे (Piaget)


Ans (D)


Q_9. पियाजे के अनुसार, बच्चों का चिंतन वयस्कों से _________ में भिन्न होता है बजाय _________ के

(A) मात्रा; प्रकार 

(B) आकर; मूर्तपरकता 

(C) प्रकार; मात्रा 

(D) आकर; किस्म 


Ans (C)


Q _10. पियाजे के अनुसार,विकास को प्रभावित करने में निम्नलिखित कारकों में से किसकी भूमिका महत्वपूर्ण होती है?

(A) पुनर्बलन 

(B) भाषा 

(C) भौतिक विश्व के साथ अनुभव 

(D) अनुकरण 


Ans (C)


Q_11.संतुलन बनाए रखने के लिए 'स्कीमाओं' को समायोजित करने, हटाने और नए स्कीमा बनाने की प्रक्रिया को कहा जाता है:

(A) निकटस्थ विकास का क्षेत्र

(B) आधारभूत सहायता

(C) अनुकूलन 

(D) स्कीमा निर्माण


Ans (C)


Q_12. पियाजे के अनुसार, बच्चे के संज्ञानात्मक विकास के लिए कौन सा युग्म आवश्यक है?

(A) आत्मसात्करण तथा जेड.पी.टी.(ZPT)

(B) समायोजन तथा आधारभूत सहायता

(C) IQ  (बुद्धि-लब्धि) तथा सृजनात्मकता

(D)आत्मसात्करण तथा समायोजन


Ans (D)


Q_13. जीन पियाजे के अनुसार अधिगम के लिए निम्नलिखित में से क्या आवश्यक है?

(A) ईश्वरीय न्याय पर विश्वास 

(B) शिक्षकों और माता-पिता द्वारा पुनर्बलन 

(C) शिक्षार्थियों के द्वारा पर्यावरण की सक्रिय खोजबीन 

(D) वयस्कों के व्यवहार का अवलोकन


Ans (C)


Q_14. जीन पियाजे के अनुसार प्रारूप (स्कीमा) निर्माण वर्तमान योजनाओं के अनुरूप बनाने हेतु नवीन जानकारी में संशोधन और नवीन जानकारी के आधार पर पुरानी योजनाओं में संशोधन के रूप में घटित होता है। इन दो प्रक्रियाओं को जाना जाता है:

(A) सम्यीकरण और संशोधन के रूप में 

(B) समावेशन और समायोजन के रूप में 

(C) समायोजन और अनुकूलन के रूप में 

(D) समावेशन और अनुकूलन के रूप में


Ans (B)


Q_15. जीन पियाजे के सिद्धांत का प्रमुख प्रस्ताव है कि -

(A) बच्चों की सोच वयस्कों से बेहतर होती है।

(B) बच्चों की सोच मात्रात्मक रूप में वयस्कों से भिन्न होती है।

(C)बच्चों की सोच गुणात्मक रूप में वयस्कों से भिन्न होती है।

(D) बच्चों की सोच वयस्कों से निम्न होती है


Ans (C)


Q_16. जीन पियाजे के अनुसार, बच्चें -


(A) प्रेक्षणात्मक अधिगम की प्रक्रिया का अनुसरण करते हुए दूसरों का अवलोकन करके सीखते हैं।

(B) को उद्दीपन-अनुक्रिया संबंधों के सावधानीपूर्ण नियंत्रण के द्वारा एक विशेष तरीके के व्यवहार करने के लिए अनुबंधित किया जा सकता है।

(C) को पुरस्कार एवं दंड के सिद्धांतो का प्रयोग करते हुए विशिष्ट तरीके से व्यवहार करना एवं सीखना सिखाया जा सकता है।

(D)ज्ञान को सक्रिय रूप से संरचित करते हैं, जैसे -जैसे  वे दुनिया में व्यवहार कौशल का प्रयोग करते हैं तथा अन्वेषण करते हैं।


Ans (D)


Q_17.वह अवस्था जब बच्चा तार्किक रूप से वस्तुओं व घटनाओं के विषय में चिंतन प्रारंभ करता है,__________है।

(A) संवेदी प्रेरक अवस्था 

(B) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था

(C) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था

(D) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था


Ans(D)


Q_18. पियाजे के अनुसार विकास की पहली अवस्था ( जन्म से लगभग 2 वर्ष आयु) के दौरान बच्चा किस प्रकार से सबसे बेहतर सीखता है

(A) अमूर्त तरीके से चिंतन द्वारा

(B) भाषा के नए अर्जित ज्ञान के अनुप्रयोग द्वारा

(C) इंद्रियों के प्रयोग द्वारा

(D) निष्क्रिय शब्दों को समझने के द्वारा


Ans (C)


Q_19. पियाजे के अनुसार, संज्ञानात्मक विकास के किस चरण पर बच्चा 'वस्तु स्थायित्व' को प्रदर्शित करता है?

(A) संवेदीप्रेरक चरण 

(B) पूर्व-संक्रियात्मक चरण

(C)मूर्त-संक्रियात्मक चरण

(D) औपचारिक संक्रियात्मक चरण


Ans (A)


Q_20. 'मानसिक विकास की औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था' की मुख्य विशेषता है

(A) अमूर्त चिंतन 

(B) मूर्त चिंतन

(C) सामाजिक चिंतन

(D) अहंकेंद्रित व्यवहार


Ans(A)


Q_21. किस के अलावा निम्नलिखित में से सभी पियाजे की मूर्त संक्रियात्मक अवस्था का हिस्सा हैं?

(A) पलटावली 

(B) आगमनात्मक तर्कणा

(C) दैशिक चिंतन

(D) संधारण का अभाव 


Ans (D)


Q_23. एक शिक्षिका दो एक सामान गिलासों को प्रदर्शित करती है जो जूस की सामान मात्र से भरे हुए है।वह उन्हें दो विभिन्न गिलासों में खाली करती है जिनमें से एक लंबा है और दूसरा चौड़ा है।वह बच्चों को उस गिलास की पहचान करने के लिए कहती है जिसमें जूस ज्यादा है। बच्चे प्रत्युत्तर देते है कि लंबे गिलास में जूस ज्यादा है।शिक्षिका के बच्चों को __________कठिनाई है।


(A) पलटावी 

(B) समायोजन 

(C)अहंकेंद्रिता 

(D) विकेंद्रीकरण


Ans (D)


Q_24. एक वर्ष तक के शिशु जब आँख, कान व हाथों से "सोचते" हैं, तो निम्नलिखित में से कौन-सा स्तर शामिल होता है?

(A)मूर्त-संक्रियात्मक स्तर 

(B)पूर्व-संक्रियात्मक स्तर

(C) इंद्रियजनित गामक स्तर

(D) अमूर्त संक्रियात्मक स्तर


Ans (C)


Q_25. छिपी हुई वस्तुएं ढूंढ निकालना इस बात का संकेत है कि शिशु निम्नलिखित में से किस संज्ञानात्मक कार्य में दक्षता प्राप्त करने लगा है?

(A) साभिप्राय व्यवहार 

(B) वस्तु-स्थायित्व

(C) समस्या-समाधान 

(D)प्रयोग करना


Ans (B)


Q_26.पियाजे अनुमोदन करते हैं कि पूर्व- संक्रियात्मक बच्चे याद रखने में असमर्थ होते हैं। निम्नलिखित कारकों में से किसको उन्होंने इस असमर्थता के लिए जिम्मेदार ठहराया है?


(A)परिकल्पित-निगमनात्मक तार्किकता की अयोग्यता

(B) व्यक्तिगत कल्पित कथा 

(C)विचार की अनुत्क्रमणीयता ( पलट न सके)

(D)उच्च स्तर की अमूर्त तार्किकता की कमी


Ans (C)


Q_27.अमूर्त वैज्ञानिक चिंतन के लिए क्षमता का विकास निम्नलिखित अवस्थाओं में से किसकी एक विशेषता है?

(A) संवेदी गतिक अवस्था 

(B)पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था

(C)मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था

(D)औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था


Ans (D)


Q_28. निम्नलिखित में से कौन-सा एक सही मिलान वाला जोड़ा है?

(A)मूर्त संक्रियात्मक बच्चा-साधारण एवं वर्गीकरण करने योग्य 

(B) औपचारिक संक्रियात्मक बच्चा- अनुकरण प्रारंभ, कल्पनापरक खेल

(C)शैशवावस्था-तर्क का अनुप्रयोग और अनुमान लगाने में सक्षम 

(D) पूर्वसंक्रियात्मक बच्चा- निगमनात्मक विचार 


Ans (A)


Q_29. एक बच्ची कहती है, "धूप में कपड़े जल्दी सूख जाते हैं।"वह__________ की समझ को प्रदर्शित कर रही है

(A) प्रतीकात्मक विचार 

(B) अहंकेंद्रित चिंतन 

(C) कार्य-कारण 

(D)विपर्यय चिंतन 


Ans (C)


Q_30.पूर्व-संक्रियात्मक काल में आने वाली संज्ञानात्मक योग्यता है

(A)अभिकल्पनात्मक निष्कर्ष चिंतन

(B) अमूर्त चिंतन की योग्यता

(C)लक्ष्य - उद्दिष्ट व्यवहार की योग्यता

(D)दूसरे के दृष्टिकोण को समझने की योग्यता 


Ans (D)


Q_31. एक 5 साल का बच्चा यह तर्क नहीं कर पाता कि जब पानी को ऊंचे और संकरे गिलास से चौड़े बर्तन में डाला जाता है तो पानी की मात्रा उतनी ही रहती है।ऐसा इसलिए होता है कि:

(A) वह प्रतीक नहीं बना पाता 

(B)वह अनुकरण नहीं कर पाता 

(C)वह विपर्ययी चिंतन नहीं कर सकता 

(D)उसका व्यवहार उद्देश्य मुखी नहीं होता।


Ans (C)


Q_32.एक साइकिल में जाते हुए कोई बच्चा अपनी बहन से कहता है, " तेज़ चलाओ! हम वहां जल्दी पहुंच जाएंगे" वह यह समझ प्रदर्शित कर रहा है:

(A) प्रतीकात्मक विचार 

(B)अहंकेंद्रित विचार

(C)कार्य कारण 

(D)विपर्ययी चिंतन


Ans (C)


Q_33.कोई बच्चा किसी स्थिति के एक पहलू पर ध्यान केंद्रित करता है और दूसरे की पूर्ण अवहेलना करता है,इसका कारण है:

(A) आत्मकेंद्रित व्यवहार

(B) अनुकरण की अक्षमता 

(C) प्रतीकात्मक विचार पर फोकस 

(D) एकाग्रता 


Ans (A)


Q_34.जीन पियाजे के द्वारा प्रस्तुत 'संरक्षण' के प्रत्यय से तात्पर्य है कि:

(A) वन्यजीवन और वनों का संरक्षण बहुत महत्वपूर्ण है 

(B) कुछ भौतिक गुणधर्म वही रहते हैं चाहे बाहरी आकृतियां बदल जाएं 

(C) परिकल्पना पर विधिवत् परीक्षण से सही निष्कर्ष पर पहुंचा जा सकता है 

(D) दूसरों के परिदृश्य को ध्यान में रखना एक महत्वपूर्ण संज्ञानात्मक क्षमता है 


Ans (B)


Q_35.निम्नलिखित में से कौन-सी पूर्व-संक्रियात्मक विचार की एक सीमा नहीं है?

(A)प्रतीकात्मक विचार का विकास

(B)अहंमन्यता 

(C) अनुत्क्रमणीयता

(D) ध्यान केंद्रित करने की प्रवृति


Ans (A)


Q_36. निम्नलिखित में से कौन सा पूर्व क्रियात्मक अवस्था काल के बच्चे को विशेषित करता है?

(A) लक्ष्य-निर्देशित व्यवहार 

(B) विलंबित अनुकरण 

(C)विचारों की अनुत्क्रमणीयता

(D) वर्तुल प्रतिक्रिया 


Ans(C)


Q_37.निम्नलिखित में से कौन सा मूर्त क्रियात्मक अवस्था के प्रमुख कौशलों में से एक है?

(A) परिकल्पित निगमनात्मक तर्क

(B)द्वितीयक वर्तुल प्रतिक्रियाएं 

(C)सजीवात्मक चिंतन

(D)सुरक्षित रखने की योग्यता


Ans (D)


Q_38. निम्नलिखित व्यवहारों में से कौन सा जीन पियाजे के द्वारा प्रस्तावित 'मूर्त संक्रियात्मक अवस्था' को विशेषित करता है?

(A)आस्थगित अनुकरण: पदार्थ स्थायित्व

(B)प्रतीकात्मक खेल; विचारों की अनुत्क्रमणीयता

(C)परिकल्पित - निगमनात्मक तर्क; साध्यात्मक विचार

(D) संरक्षण; कक्षा समावेशन 


Ans (D)


Q_39. जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत के अनुसार, परिकल्पित निगमनात्मक तर्क किस अवधि में विकसित होता है?

(A) अमूर्त संक्रियात्मक अवस्था 

(B) संवेदी-चालक अवस्था

(C)पूर्व संक्रियात्मक अवस्था

(D)मूर्त संक्रियात्मक अवस्था


Ans (A)


Q_40. 'सीखने की तत्परता'_________की और संकेत करती है।

(A) सीखने के सातत्यक में शिक्षार्थियों का वर्तमान संज्ञानात्मक स्तर 

(B)सीखने के कार्य की प्रकृति को संतुष्ट करने

(C)थॉर्नडाइक का तत्परता का नियम

(D)शिक्षार्थियों का सामान्य योग्यता स्तर


Ans (A)


Q_41. निम्नलिखित में से कौन -सा निहतार्थ पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत से नहीं निकाला जा सकता?

(A) बच्चो की अधिगमनात्मक तत्परता के प्रति संवेदनशीलता 

(B)वैयक्तिक भेदों की स्वीकृति 

(C) खोजपूर्ण अधिगम 

(D) शाब्दिक शिक्षण की आवश्यकता 


Ans (D)


Q_42. पियाजे के द्वारा प्रस्तुत संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत के अनुसार अध्यापक को कक्षा में मामूली सी भूमिका निभानी होती है।


(A) हां, क्योंकि पियाजे द्वारा सुझाए गए विकास के मार्ग पर चलते हुए बच्चा स्वंय ही संज्ञानात्मक रूप से विकसित होता।

(B) नहीं, क्योंकि शिक्षक बच्चों की सक्रिय खोजों में सहायता करता है और सुविधा प्रधान करता है

(C) नहीं,क्योंकि शिक्षक को प्रशासकीय कर्तव्य भी पूरे करने होते हैं।

(D) हां,क्योंकि बच्चा दुनिया के बारे में अपने ही विचारों की संरचना करता है।



Ans (D)


Q_43. जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत के बारे में निम्नलिखित कथनों में से सही कथन कौन सा है?


(A) पियाजे का तर्क है कि संज्ञानात्मक विकास, चरणों में आगे बढ़ने की अपेक्षा निरंतर होता है।

(B) पियाजे ने संज्ञानात्मक विकास के पांच स्पष्ट चरण प्रस्तावित किए हैं।

(C)किसी चरण को छोड़ा नहीं जा सकता क्योंकि ये चरण स्थिर हैं।

(D) बच्चों के सांस्कृतिक आधार के अनुसार इन चरणों का क्रम बदला जा सकता है।


Ans (C)


Q_44. निम्नलिखित में से कौन सा कथन पियाजे के सिद्धांत के अनुसार कहा नहीं जा सकता?

(A) बच्चे अपनी दुनिया के बारे में ज्ञान का निर्माण और उपयोग करते है

(B) निरंतर अभ्यास से अधिगम होता है।

(C) बच्चे अपने पर्यावरण पर क्रिया करते है।

(D)विकास गुणात्मक चरणों में होता है।


Ans (B)


Q_45. पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत से निहितार्थ निकालते हुए एक ग्रेड 6-8 के शिक्षक को अपनी कक्षा में क्या करना चाहिए?

(A) केवल निर्धारित पाठ्यक्रम पर निर्भर रहना चाहिए।

(B) तार्किक बहस के प्रयोग को हतोत्साहित करना चाहिए।

(C) ऐसी समस्याएं प्रस्तुत करनी चाहिए जिसमें तर्क आधारित समाधान की आवश्यकता होती है।

(D)एक अवधारणा को पढ़ाने के लिए केवल मूर्त सामग्रियों का प्रयोग करना चाहिए।


Ans (C)