सामाजिक और भावनात्मक विकास से संबंधित महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्न. (Importance MCQ) #CTET. #TET Exam etc.
Q_1. समाजीकरण एक प्रक्रिया है
(A) मूल्यों, विश्वासों तथा अपेक्षाओं को अर्जित करने की।
(B) घुलने- मिलने तथा समायोजन की।
(C) एक समाज की संस्कृति की आलोचना करना सीखने की ।
(D) मित्रों के साथ सामाजिक बनने की।
Ans (A)
Q_2. समाजीकरण की प्रक्रिया में शामिल नहीं है:
(A) एक संस्कृति की रीतियों और मानदंडों को सीखना ।
(B) कौशल का अर्जन ।
(C) मूल्यों और विश्वासों का अर्जन।
(D) आनुवंशिक संरचन।
Ans (D)
Q_3. वह प्रक्रिया जिसके द्वारा बच्चे आदतों, कौशलों, मूल्यों तथा अभिप्रेरणा को विकसित करते हैं और जो उन्हें समाज का जिम्मेदार एवं क्रियाशील सदस्य बनाती है ,उसे क्या कहा जाता है?
(A) विभेदीकरण
(B) समाजीकरण
(C) समावेशन
(D) मुख्यधारा से जुड़ना
Ans (B)
Q_4. समाजीकरण में सम्मिलित हैं — सांस्कृतिक संचरण और ___________है।
(A) संवेगात्मक समर्थन उपलब्ध करना
(B) विद्रोहियों को निरुत्साहित करना
(C) वैयक्तिक व्यक्तित्व विकास
(D) बच्चों को लेबलों में समायोजित करना
Ans (D)
Q_5. सबसे अधिक गहन और जटिल समाजीकरण होता है
(A) पूर्व बाल्यावस्था के दौरान
(B) प्रौढ़ावस्था के दौरान
(C) व्यक्ति के पूरे जीवन में
(D) किशोरावस्था के दौरान
Ans (A)
Q_6. निम्नलिखित में से कौन सा प्रारंभिक बाल्यावस्था अवधि के दौरान उन भूमिकाओं एवं व्यवहारों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं जो एक समूह में स्वीकार्य हैं?
(A) भाई-बहन एवं अध्यापक
(B) अध्यापक एवं साथी
(C) साथी एवं माता-पिता
(D) माता-पिता एवं भाई-बहन
Ans (B)
Q_7. निम्न में से किसका मिलान उचित है
(A) संवेगात्मक विकास — परिपक्वता
(B) शारीरिक विकास — वातावरण
(C) संज्ञानात्मक — परिपक्वता
(D) सामाजिक विकास— वातावरण
Ans (D)
Q_8. बच्चे:
(A) जन्म से उच्छृंखल होते हैं और उन्हें समाज द्वारा सभ्य बनाने की आवश्यकता होती है।
(B) ईश्वर का उपहार हैं जिनकी पूजा होनी चाहिए।
(C) जिस सामाजिक और सांस्कृतिक संदर्भ में बढ़ते है उससे प्रभावित होते हैं।
(D) एक खाली स्लेट जैसे संसार में आते हैं।
Ans (C)
Q_9. विद्यालय में अप-व्यवहार __________ की _________ को प्रदर्शित कर सकता है।
(A) शक्ति को अपने पास रखने; उत्कंठा
(B) सामाजिक पहचान स्थापित करने; आवश्यकता
(C) विद्यालय; छोड़ने; इच्छा
(D) घनीभूत भावों को व्यक्त करने; दबाव
Ans (B)
Q_10. ____________ के अतिरिक्त निम्नलिखित सभी तथ्य संकेत करते हैं कि बच्चा कक्षा में संवेगात्मक और सामाजिक रूप से समायोजित है।
(A) हम उम्र साथियों के साथ प्रतियोगिता पर दृढ़तापूर्वक ध्यान केंद्रित करना।
(B) हम उम्र साथियों के साथ मधुर संबंधो का विकास।
(C) चुनौतीपूर्ण कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना और उन्हें दृढ़तापूर्वक करते रहना।
(D) क्रोध तथा हर्ष दोनों को प्रभावी रूप से प्रतिबंधित करना।
Ans (A)
Q_11. निम्नलिखित में से कौन बच्चे के समाजीकरण में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं?
I. मीडिया
II. विद्यालय
III. परिवार
IV. पास-पड़ोस
(A) I, III, IV
(B) I, II, III, IV
(C) III, I
(D) II, III
Ans (B)
Q_12. बच्चों के समाजीकरण में निम्नलिखित में से किसकी भूमिका नहीं है?
(A) विद्यालय
(B) परिवार
(C) भौतिक आधारभूत संरचना
(D) मीडिया
Ans (C)
Q_13. परिवार एवं पास-पड़ोस, बच्चों के समाजीकरण की—
(A) द्वितीयक एजेंसियां हैं।
(B) मनोवैज्ञानिक एजेंसियां हैं।
(C) प्राथमिक एजेंसियां हैं।
(D) मध्य एजेंसियां हैं।
Ans (C)
Q_14. निम्नलिखित में से कौन सा द्वितीयक सामाजीकरण एजेंसी का उदाहरण है?
(A) विद्यालय एवं मीडिया
(B) मीडिया एवं पास-पड़ोस
(C) परिवार एवं पास-पड़ोस
(D) परिवार एवं मीडिया
Ans (A)
Q_15. निम्न में से कौन-सा समाजीकरण की निष्क्रिय एजेंसी है?
(A) स्वास्थ्य क्लब
(B) परिवार
(C) इको क्लब
(D) सार्वजनिक पुस्तकालय
Ans (D)
Q_16. विद्यालय और समाजीकरण के बारे में निम्न में से क्या सत्य है?
(A) विद्यालय समाजीकरण का एक महत्वपूर्ण कारक है।
(B) समाजीकरण में विद्यालय की कोई भूमिका नहीं होती है।
(C) समाजीकरण में विद्यालय की बहुत थोड़ी भूमिका होती है।
(D) विद्यालय समाजीकरण का पहला मुख्य कारक है।
Ans (A)
Q_17. निम्नलिखित में से कौन-सा तरीका अध्यापिका के द्वारा एक बच्चे के सामाजिक कौशलों की पहचान करने के लिए सर्वाधिक उपयुक्त होगा?
(A) यह अवलोकन करना कि बच्ची समूह कार्यों में साथियों के साथ किस प्रकार से प्रतिक्रिया करती है।
(B) मानकीकृत बुद्धि परीक्षणों को देना।
(C) वस्तुनिष्ठ प्रकार के परीक्षणों को देना।
(D) बच्चे का विस्तृत रूप से अवलोकन करना, विशेष रूप से उस समय जब वह समस्याओं को हल करती है।
Ans (A)
Q_18. "जन- संचार" माध्यम समाजीकरण का एक महत्वपूर्ण माध्यम बनता जा रहा है।" नीचे दिए गए कथनों में से कौन सा सबसे उपयुक्त कथन है?
(A) संचार माध्यम पदार्थों के विज्ञापन और विक्रय के लिए एक अच्छा माध्यम हैं।
(B) समाजीकरण केवल माता-पिता और परिवार के द्वारा किया जा सकता है।
(C) जन-संचार माध्यमों की पहुंच बढ़ रही है और जन-संचार माध्यम अभिवृत्तियों, मूल्यों और विश्वासों को प्रभावित करता है।
(D) बच्चे संचार माध्यमों के साथ प्रत्यक्ष रूप से अंत: क्रिया नहीं कर सकते हैं।
Ans (C)
Q_19. स्कूल बच्चों के समीकरण की एक ऐसी संस्था है जहां
(A) प्रमुख स्थान स्कूल की दिनचर्या का होता है।
(B) प्रमुख स्थान स्कूल की गतिविधियों का होता है।
(C) प्रमुख स्थान स्कूल के शिक्षकों का होता है।
(D) प्रमुख स्थान स्कूल बच्चों का होता है।
Ans (D)
Q_20. शिक्षकों को यह सलाह दी जाती है कि वे अपने शिक्षार्थियों को सामूहिक गतिविधियों में शामिल करें क्योंकि सीखने को सुगम बनाने के अतिरिक्त, ये __________ में भी सहायता करता हैं।
(A) मूल्य द्वंद्व
(B) आक्रमकता
(C) दुश्चिंता
(D) समाजीकरण
Ans (D)
Q_21. निम्नलिखित में से कौन-सा संवेग है?
(A) डर
(B) ध्यान
(C) उत्तेजना
(D) स्मृति
Ans (A)
Q_22. संवेग का प्रमुखशाली तत्व है
(A) भाव
(B) प्रयोजन
(C) लक्ष्य
(D) सफलता
Ans (A)
Q_23. संवेगों के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा कथन गलत है?
(A) संवेगात्मक विकास एक क्रमिक प्रक्रिया है जिससे सरल संवेगों में से जटिल संवेग प्रदर्शित होते हैं।
(B) चूंकि संवेग व्यक्तिनिष्ठ होते हैं इसलिए इनका अध्ययन करना कठिन होता है।
(C) संवेग चेतनता पर निर्भर होते हैं।
(D) अधिगम- सिद्धांतवादी संवेगों की इस रूप में व्याख्या करते हैं कि व्यक्ति के जीने और कल्याण में सहायता करते हैं।
Ans (C)
Q_24. "कोई भी नाराज हो सकता है – यह आसान है, परंतु एक सही व्यक्ति के ऊपर, सही मात्रा में, सही समय पर, सही उद्देश्य के लिए तथा सही तरीके से नाराज होना आसान नही है।" यह संबंधित है
(A) संवेगात्मक विकास से
(B) सामाजिक विकास से
(C) संज्ञानात्मक विकास से
(D) शारीरिक विकास से
Ans (A)
Q_25. संवेग के मनोविज्ञान में निम्नलिखित में से किस तथ्य पर सबसे कम ध्यान दिया गया है?
(A) संवेग विषयनिष्ठ (व्यक्तिपरक) संवेग है और अलग-अलग व्यक्तियों में अलग-अलग होते है।
(B) संवेग न केवल वैयक्तिक शिक्षार्थियों में, बल्कि पूरी कक्षा में भी उत्पन्न होते हैं।
(C) संवेग उत्तेजना और संज्ञानात्मक व्याख्या के जटिल पेटर्न होते हैं।
(D) संवेगात्मक प्रक्रिया में शारीरिक के साथ-साथ मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रियाएँ शामिल होते हैं।
Ans (B)
Q_26. संवेगात्मक रूप से अभिप्रेरित बच्चों की मुख्य विशेषता है
(A) उनका अति प्रतिक्रियात्मक स्वभाव
(B) उनका अंतर्मुखी स्वभाव
(C) अपने विचार प्रकट करने का उनका संतुलित तरीका
(D) उनका विषादग्रस्त व्यवहार
Ans (A)
Q_27. निम्नलिखित में से कौन सा अक्सर बच्चों को कुसमायोजन की ओर ले जाता है?
(A) अध्यात्मिक परिपक्वता का आभाव
(B) संवेगात्मक परिपक्वता का आभाव
(C) निरक्षर अभिभावक
(D) एकाएक कार्य करने का स्वभाव
Ans (D)
Q_28. सीमा परीक्षा में A+ ग्रेड प्राप्त करने के लिए अति इच्छुक है। जब वह परीक्षा भवन में दाखिल होते है तथा परीक्षा प्रारंभ होते है, वह अत्यधिक नर्वस हो जाते है। उसके पांव ठंडे पड़ जाते हैं,उसके हृदय की धड़कन बहुत तेज हो जाते है और वह उचित तरीके से उत्तर नहीं दे पाते। इसका मुख्य कारण होता है
(A) शायद वह इस परीक्षा के परिणाम के बारे में बहुत अधिक सोचते है।
(B) निरीक्षक शिक्षिका जो ड्यूटी पर है, वह उसकी कक्षा अध्यापिका हो सकते है और वह स्वभाव में बहुत कठोर है।
(C) शायद वह अकस्मात् संवेगात्मक आवेग का सामना नहीं कर सकते।
(D) शायद वह अपनी तैयारी के बारे में बहुत आत्मविश्वासी नहीं है।
Ans (A)
Q_29. CBSE शिक्षार्थियों के लिए व्यक्तिगत गतिविधियों के स्थान पर सामूहिक गतिविधियों की संस्तुति करते है।ऐसा करने के पीछे विचार हो सकता है।
(A) गतिविधि की ढांचागत लागत को कम करना।
(B) व्यक्तिगत प्रतिस्पर्धा के प्रति नकारात्मक संवेगात्मक प्रतिक्रियाओं से उबारना जो संपूर्ण अधिगम पर सामान्यीकृत हो सकते है।
(C) प्रत्येक शिक्षार्थी के स्थान पर समूह में अवलोकन द्वारा शिक्षक के कार्य को सरल बनाने के लिए
(D) विद्यालयों के पास उपलब्ध समय को प्रासंगिक बनाना जबकि उनमें से अधिकांश के पास व्यक्तिगत गतिविधियों के लिए पर्याप्त समय नहीं होता।
Ans (B)
Q_30. ___________ के अतिरिक्त निम्नलिखित कुछ तकनीकें है जो परीक्षा के कारण होने वाली चिंता को दूर करते है।
(A) विशिष्टताओं पर बल देना
(B) प्रश्न–पत्र की संरचना से परिचित करना
(C) परिणाम के बारे में बहुत अधिक सोचना
(D) समर्थन प्राप्त करना
Ans (C)
Q_31. परिपक्व विधार्थी
(A) कठिन परिस्थितियों में भी अध्ययन से विचलित नहीं होते।
(B) इस बात में विश्वास करते हैं कि उनके अध्ययन में संवेगों का कोई स्थान नहीं है।
(C) अपनी बौद्धिकता के साथ अपने सभी प्रकार के द्वंद्वों का शीघ्र समाधान कर लेते हैं।
(D) अपने अध्ययन में कभी-कभी संवेगों की सहायता चाहते हैं।
Ans (C)
Q_32. परीक्षा में तनाव निष्पत्ति को प्रभावित करता है।यह तथ्य निम्नलिखित में से किस प्रकार के संबंध को स्पष्ट करता है?
(A) संज्ञान– प्रतियोगिता
(B) संज्ञान –संवेग
(C) तनाव–विलोपन
(D) निष्पत्ति–चिंता
Ans (D)
Q_33. आकलन प्रक्रिया के दौरान देविका की उत्तेजना ऊर्जापूर्ण होते है जबकि राजेश की उत्तेजना अनुत्साही। उन दोनों के संवेगात्मक अनुभवों का अंतर किससे संबद्ध है?
(A) समयान्तराल
(B) संवेगों की पराकाष्ठा
(C) अनुकूलन का स्तर
(D) विचारों का घनत्व
Ans (C)
Q_34. निम्नलिखित में से कौन-सा कौशल भावात्मक बुद्धि से संबंध नहीं है?
(A) संवेगों के प्रति जागरूकता
(B) संवेगों का प्रबंध
(C)संवेगों की आलोचना
(D) कक्षा सहपाठियों के साथ मैत्रीपूर्ण व्यवहार
Ans (C)
Q_35. निम्न में से कौन-सा कौशल संवेगात्मक बुद्धि से संबंधित है?
(A) याद करना
(B) गतिक प्रक्रमण
(C) विचार करना
(D) समानुभूति देना
Ans (D)
Q_36. संवेगात्मक बुद्धि, बहुबुद्धि सिद्धांत के किस क्षेत्र के साथ संबंधित हो सकते हैं?
(A) अंतरा-वैयक्तिक और अंत: वैयक्तिक बुद्धि
(B) प्राकृतिक बुद्धि
(C) चाक्षुक-स्थानिक बुद्धि
(D) अस्तित्वपरक बुद्धि
Ans (A)
Q_37. संज्ञान और संवेग के बारे में निम्नलिखित कथनों में से कौन सा कथन सही है?
(A) संज्ञान और संवेग परस्पर जुड़े हैं और एक दूसरे को प्रभावित करते हैं।
(B) संज्ञान और संवेग एक दूसरे से स्वतंत्र प्रतिक्रियाएं हैं।
(C) संज्ञान संवेगों को प्रभावित करता है किंतु संवेग संज्ञान को प्रभावित नहीं करता।
(D) संवेग संज्ञान को प्रभावित करता है किंतु संवेग संज्ञान को प्रभावित नहीं करता।
Ans (A)
Q_38. नीचे लिखी हुई स्थिति किस सिद्धांत को दर्शाते है? "जो विधार्थी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं,वे महसूस करते हैं कि वे "पर्याप्त रूप से अच्छे" नहीं हैं और हतोत्साहित महसूस करते हैं।तब उनमें बिना प्रयास के कार्य को आसानी से छोड़ देने की संसंवेग है।"
(A) संज्ञान एवं संवेग संबंधित नहीं हैं।
(B) आनुवंशिकता एवं पर्यावरण अलग नहीं हैं।
(C) आनुवंशिकता एवं पर्यावरण संबंधित नहीं है।
(D) संज्ञान एवं संवेग अलग नहीं है।
Ans (D)
Q_39. 'संवेगात्मक विरेचन' का अर्थ है
(A) संवेगों को दबाना
(B) बहुत अधिक अवसादग्रस्त महसूस करना।
(C) संवेगात्मक दमन से बाहर निकालना।
(D) संवेगात्मक दमन को सहन करने की योग्यता को बढ़ाना।
Ans (C)