वाइगोत्स्की का सामाजिक-सांस्कृतिक का सिद्धांत से संबंधित महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्न. (Importance MCQ) #CTET. #TET Exam etc.
Q_1. वाइगोत्स्की बच्चों के सीखने में निम्नलिखित में से किस कारक की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल देते हैं?
(A) आनुवंशिकता
(B) नैतिक
(C) शारीरिक
(D) सामाजिक
Ans (D)
Q_2. यह तथ्य की बच्चों को सांस्कृतिक रूप से प्रासंगिक ज्ञान की आवश्यकता होती है, निम्नलिखित में से किस व्यक्ति से संबंधित है?
(A) चार्ल्स डार्विन (Charles Darwin)
(B) बी. एफ. स्किनर( B. F. Skinner)
(C) यूरी ब्रोंफेनब्रेनर( Urie Bronfenbrenner)
(D) लैव वाइगोत्स्की (Lev Vygotsky)
Ans (D)
Q_3. वाइगोत्स्की के सामाजिक- सांस्कृतिक सिद्धांत के अनुसार
(A) संस्कृति और भाषा विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं
(B) बच्चें अलग क्षेत्र में चिंतन करते हैं और वे पूर्ण परिप्रेक्ष्य नहीं लेते
(C) यदि निम्न आयु पर अमूर्त सामग्री को प्रस्तुत किया जाए तो बच्चे अमूर्त तरीके से चिंतन करते हैं
(D) स्व -निर्देशित वाक सहयोग का निम्नतम स्तर है
Ans(A)
Q_4. निम्नलिखित कथनों में से कौन- सा वाइगोत्स्की के द्वारा प्रस्तावित विकास तथा अधिगम के बीच संबंध का सर्वश्रेष्ठ रूप में सार प्रस्तुत करता है?
(A) विकास अधिगम से स्वाधीन है
(B) विकास- प्रक्रिया अधिगम -प्रक्रिया से पीछे रह जाती है
(C) विकास अधिगम का समानार्थक है
(D) अधिगम एवं विकास समानान्तर प्रक्रियाएं हैं
Ans (B)
Q_5. बच्चों के बारे में निम्नलिखित कथनों में से किस कथन से वाइगोत्स्की सहमत होते है?
(A) बच्चें समवयस्कों और वयस्कों के साथ सामाजिक अंत:क्रियाओं के माध्यम से सीखते है
(B) बच्चें तब सीखते है जब उनके लिए आकर्षक पुरस्कार निर्धारित किये जाएं।
(C) बच्चों के चिंतन को तब समझा जा सकता है जब प्रयोगशाला में पशुओं पर प्रयोग किये जाएं।
(D) बच्चें जन्म से शैतान होते हैं और उन्हें दंड देकर नियंत्रित किया जाना चाहिए।
Ans (A)
Q_6. वाइगोत्स्की के अनुसार,बच्चे सीखते हैं
(A) जब पुनर्बलन प्रदान किया जाता है
(B) परिपक्व होने से
(C) अनुकरण से
(D) वयस्कों और समवयस्कों के साथ परस्पर क्रिया से
Ans (D)
Q_7. वाइगोत्स्की के अनुसार,सीखने को पृथक नहीं किया जा सकता
(A) अवबोधन और अवधानात्मक प्रक्रियाओं से
(B) उसके सामाजिक संदर्भ से
(C) पुनर्बलन से
(D)व्यवहार में मापने योग्य परिवर्तन से
Ans (B)
Q_8. निम्नलिखित में से किस मनोवैज्ञानिक ने बच्चों को ज्ञान के सक्रिय जिज्ञासु के रूप में देखते हुए उनके चिंतन पर सामाजिक एवं सांस्कृतिक विषय वस्तुओं के प्रभाव को महत्व दिया?
(A) Jean Piaget
(B) Lawrence Kohlberg
(C) John B. Watson
(D) Lev Vygotsky
Ans(D)
Q_9. ____________ विश्वास करते हैं कि संज्ञानात्मक विकास बच्चे के सामाजिक -सांस्कृतिक संदर्भ में उसकी सामाजिक अंत:क्रिया से विकसित होता है।
(A) फ्रायड
(B) वाइगोत्स्की
(C) एरिक्सन
(D)पियाजे
Ans (B)
Q_10. लैव वाइगोत्स्की के अनुसार संज्ञात्मक विकास का मूल कारण है:
(A) मानसिक प्रारूपों(Schemas) का समायोजन
(B) उद्दीपक -अनुक्रिया युग्मन
(C) संतुलन
(D) सामाजिक अन्योन्यक्रिया( Social interaction)
Ans (D)
Q_11. लैव वाइगोत्स्की के अनुसार अधिगम —
(A) एक व्यक्तिगत गतिविधि है।
(B) एक निष्क्रिय गतिविधि है।
(C) एक अनुबंधित गतिविधि है।
(D) एक सामाजिक गतिविधि है।
Ans (D)
Q_12. लैव वाइगोत्स्की के अनुसार, आधारभूत मानसिक क्षमताओं को मुख्य रूप से किसके द्वारा उच्चतर संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं में बदला जाता है?
(A) उद्दीपन- अनुक्रिया संबंध
(B) अनुकूलन एवं संघटन
(C) पुरस्कार एवं दंड
(D) सामाजिक पारस्परिक क्रिया
Ans (D)
Q_13. ____________ के अनुसार, बच्चों के चिंतन के बारे में सामाजिक प्रक्रियाओं तथा सांस्कृतिक संदर्भ के प्रभाव को समझना आवश्यक है।
(A) Albert Bandura
(B) Lawrence Kohlberg
(C) Jean Piaget
(D) Lev Vygotsky
Ans (D)
Q_14. एक शिक्षिका अपने शिक्षार्थियों की इस रूप में मदद करना चाहती है कि वे एक स्थिति की अनेक दृष्टिकोण की सराहना कर सकें। वह विभिन्न समूहों में एक स्थिति पर वाद-विवाद करने के अनेक अवसर उपलब्ध कराती है। वाइगोत्स्की के परिप्रेक्ष्य के अनुसार उसके शिक्षार्थी विभिन्न दृष्टिकोणों को_________करेंगे और अपने तरीके से उस स्थिति के अनेक परिप्रेक्ष्य विकसित करेंगे।
(A)निर्माण
(B) संक्रियाकरण
(C)तर्क संगत
(D) आत्मसात
Ans (D)
Q_15.वाइगोत्स्की के सिद्धांत में 'समीपस्थ विकास का क्षेत्र' है
(A) बच्चों के लिए कार्य बहुत अधिक कठिन होते हैं लेकिन वयस्कों की सहायता से वे उन्हें स्वयं प्राप्त कर सकते हैं।
(B) शिक्षक का हस्तक्षेप सीखने को बाधित करता है
(C) विकास वृद्धि का समीपस्थ क्षेत्र है।
(D) सीखना केवल औपचारिक स्थितियों में ही होता है।
Ans (A)
Q_16. वाइगोत्स्की के अनुसार, समीपस्थ विकास का क्षेत्र है
(A) अध्यापिका के द्वारा दिए गए सहयोग की सीमा निर्धारित करना
(B) बच्चे के द्वारा स्वतंत्र रूप से किए जा सकने वाले तथा सहायता के साथ करने वाले कार्य के बीच अंतर
(C) बच्चों को अपना सामर्थ्य प्राप्त करने के लिए उपलब्ध कराए गए सहयोग की मात्रा एवं प्रकृति
(D)बच्ची अपने आप क्या कर सकती है जिसका आकलन नहीं किया जा सकता है
Ans (B)
Q_17. निकटवर्ती विकास का क्षेत्र संदर्भित करता है —
(A) उस विकासात्मक चरण को, जब बच्चा सीखने की पूरी जिम्मेदारी लेता है
(B) एक संदर्भ को,जिसमें बच्चे सहयोग के सही स्तर के साथ कोई कार्य लगभग स्वयं कर सकते है
(C) उस सीखने के बिंदु को, जब सहयोग वापस लिया जा सकता है
(D)उस चरण को, जब अधिकतम विकास संभव है
Ans (B)
Q_18. "एक उचित प्रश्न/सुझाव के द्वारा बच्ची की समझ को उस बिंदु से बहुत आगे ले जाया जा सकता है जिस पर वह अकेले पहुंच सकती है।" निम्नलिखित में से कौन सी संरचना उपरोक्त कथन को प्रकाशित करती है?
(A) संरक्षण
(B) बुद्धि
(C) समीपस्थ/ निकटस्थ विकास का क्षेत्र
(D) साम्यधारण
Ans (C)
Q_19. सीखने के सिद्धांतों के संदर्भ में "स्कैफोल्डिंग" (scaffolding )________की ओर संकेत करता है
(A) अनुरूपित शिक्षण
(B) पूर्व अधिगम की पुनरावृत्ति
(C) सीखने में वयस्कों द्वारा अस्थायी सहयोग
(D)विद्यार्थियों द्वारा की गई गलतियों के कारणों का पता लगाना
Ans (C)
Q_20. अध्यापिका ने ध्यान दिया की पुष्पा अपने-आप किसी एक समस्या का समाधान नहीं कर सकती है।फिर भी वह एक वयस्क या साथी के मार्गदर्शन की उपस्थिति में ऐसा करती है। इस मार्गदर्शन को कहते हैं
(A) पार्श्वकरण
(B) पूर्व-क्रियात्मक चिंतन
(C) समीपस्थ विकास का क्षेत्र
(D) सहारा देना
Ans (D)
Q_21. वाइगोत्स्की के सिद्धांत के अनुसार, बच्चे निम्न में से किसके द्वारा सीखते हैं?
(A) सही प्रकार से ध्यान लगाकर जानकारी को याद करना
(B) समाज के अधिक योग्य सदस्यों के द्वारा उपलब्ध कराए गए सहारे के आधार पर
(C) अनुकूलन की प्रक्रियाएँ
(D) उपयुक्त पुरस्कार दिए जाने पर अपने व्यवहार में परिवर्तन करना
Ans (B)
Q_22. वाइगोत्स्की के अनुसार, स्कैफोल्डिंग है
(A) अध्यापिका के द्वारा दिए गए सहयोग की सीमा निर्धारित करना
(B) बच्चे के द्वारा स्वतंत्र रूप से किए जा सकने वाले तथा सहायता के साथ करने वाले कार्य के बीच अंतर
(C) बच्चों को अपना सामर्थ्य प्राप्त करने के लिए उपलब्ध कराए गए सहयोग की मात्रा एवं प्रकृति
(D) बच्ची अपने आप क्या कर सकती है जिसका आकलन नहीं किया जा सकता है
Ans (C)
Q_23. एक बच्चे को सहारा देने की मात्रा एवं प्रकार में परिवर्तन इस बात पर निर्भर करता है:
(A) अध्यापिका की मनोदशा
(B) कार्य के लिए प्रस्तावित पुरुस्कार
(C) बच्चे के निष्पादन का स्तर
(D) बच्चे की नैसर्गिक योग्यताएं
Ans (C)
Q_24. जब वयस्क सहयोग से सामंजस्य कर लेते हैं, तो वे बच्चे के वर्तमान स्तर के प्रदर्शन को संभावित क्षमता के स्तर के प्रदर्शन की तरफ प्रगति क्रम को सुगम बनाते हैं, इसे कहा जाता है:
(A) समीपस्थ विकास
(B) सहयोग देना
(C) सहभागी अधिगम
(D)सहयोगात्मक अधिगम
Ans (B)
Q_25. निम्नलिखित में से कौन- सा एक आधारभूत सहायता का उदाहरण है?
(A) अनुबोधन और संकेत देना तथा नाजुक स्थितियों पर प्रश्न पूछना
(B) शिक्षार्थियों को प्रेरित करने वाले भाषण देना
(C) प्रश्न पूछने को बढ़ावा दिए बिना स्पष्टीकरण देना
(D) मूर्त और अमूर्त दोनों प्रकार के उपहार देना
Ans (A)
Q_26. निम्नलिखित में से कौन- सा 'आधारभूत सहायता' का एक अच्छा उदाहरण है ( जिसका आशय है समस्या- समाधान को तब तक सीखना जब तक शिक्षार्थी स्वयं न कर सकें)?
(A) समस्या का समाधान जल्दी देने के लिए पुरस्कार देना
(B) उसे यह बताना कि वह बार- बार प्रयास द्वारा कर सकती है
(C) उसे आधा समाधान (हल) किया उदाहरण उपलब्ध करवाना
(D) उसे कहना की जब तक वह समस्या का समाधान नहीं कर लेती, तब तक घर नहीं जा सकती
Ans (B)
Q_27. वाइगोत्स्की के अनुसार,जब एक वयस्क बच्चे के निष्पादन के वर्तमान स्तर को सहयोग द्वारा विस्तारित करता है तो इसे क्या कहते हैं?
(A) अंत:व्यक्तिनिष्ठता
(B) खोजपूर्ण अधिगम
(C) समीपस्थ विकास का क्षेत्र
(D)पाड़ (ढांचा)
Ans (D)
Q_28. बच्चों को संकेत देना तथा आवश्यकता पड़ने पर सहयोग प्रदान करना, निम्नलिखित में से किसका उदाहरण है?
(A) मॉडलिंग (Modelling)
(B) पाड़ (ढांचा) Scaffolding
(C) प्रबलन (Reinforcement )
(D) अनुबंधन (Conditioning)
Ans (B)
Q_29. वाइगोत्स्की के सिद्धांत का निहितार्थ है
(A) सहयोगात्मक समस्या समाधान
(B) प्रत्येक विद्यार्थी को व्यक्तिगत रूप में दत्त कार्य देना
(C) प्रारंभिक व्याख्या के बाद कठिन सवालों को हल करने में बच्चे की सहायता न करना
(D) बच्चे उन बच्चों की संगति में श्रेष्ठतम रूप से सिख सकते हैं जिनका बुद्धि- लब्धांक उनके बुद्धि- लब्धांक से कम होता है
Ans (A)
Q_30. निम्नलिखित में से कौन- सा वाइगोत्स्की के सामाजिक सांस्कृतिक सिद्धांत पर आधारित है?
(A) अंतदृष्टिपूर्ण अधिगम
(B) सक्रिय अनुकूलन
(C) पारस्परिक शिक्षण
(D) संस्कृति- निरपेक्ष संज्ञानात्मक विकास
Ans (C)
Q_31. ___________कक्षा में वास्तविक सांसारिक समस्यों से संबंध जटिल परियोजनाओं पर कार्य करते हुए अध्यापक व छात्र एक दूसरे के अनुभवों से परस्पर ग्रहण करते रहते हैं
(A) पारस्परिक
(B) रचनात्मक
(C) अध्यापक- केंद्रित
(D) सामाजिक- रचनात्मक
Ans (D)
Q_32. वाइगोत्स्की के सिद्धांत में, विकास के निम्नलिखित में से कौन-से पहलू की उपेक्षा होती है?
(A) सामाजिक
(B) सांस्कृतिक
(C) जैविक
(D) भाषायी
Ans (C)
Q_33.संज्ञानात्मक प्रशिक्षुता तथा शैक्षिक संवाद
(A) अधिगम को एक सामाजिक गतिविधि के रूप में ग्रहण करते हैं
(B) आगमनात्मक तार्किकता के अनुप्रयोग पर आधारित हैं
(C) पाठ्यसामग्री के सुव्यवस्थित संगठन पर बल देते हैं
(D) कुशलता के प्राप्ति हेतु व्यावहारिक प्रशिक्षण की आवश्यकता पर बल देते हैं
Ans (A)
Q_34. वाइगोत्स्की के अनुसार, बच्चे अपने समवयस्कों के साथ __________करके बहुत कुछ सीखते हैं।
(A) मारपीट
(B) अनुकरण
(C) अंत: क्रिया
(D) प्रतियोगिता
Ans (C)
Q_35. लैव वाइगोत्स्की के समाज संरचना सिद्धांत में दृढ़ विश्वास रखने वाले शिक्षक के नाते आप अपने बच्चों के आंकलन के लिए निम्नलिखित में से किस विधि को वरीयता देंगे?
(A) तथ्यों पर आधारित प्रत्यास्मरण के प्रश्न
(B) वस्तुपरक बहुविकल्पी प्रकार के प्रश्न
(C) सहयोगी प्रोजेक्ट
(D) मानकीकृत परीक्षण
Ans (C)
Q_36. अपनी कक्षा में सहयोगात्मक अधिगम का प्रयोग करते समय एक शिक्षक की भूमिका किस प्रकार की होती है?
(A) सहयोगात्मक होना तथा प्रत्येक समूह की निगरानी करना।
(B) उस समय का सहयोग करना जिसमे 'होनहार' एवं प्रतिभाशाली बच्चे हैं।
(C) एक मूक दर्शक होना तथा बच्चे जो करना चाहते है,उन्हें करने देना।
(D) कक्षा को छोड़ देना तथा बच्चों को स्वयं कार्य करने देना।
Ans (A)
Q_37. पियाजे और वाइगोत्स्की के अनुसार एक रचनावादी कक्षा में शिक्षक :
(A) विविध विषयों पर लम्बे व्याख्यान देता है ।
(B) शिक्षार्थियों को पूछने और समस्या समाधान के अवसर प्रदान करता है।
(C) पीछे की सीट पर बैठ जाता है और शिक्षार्थियों का प्रेक्षण करता है।
(D) पाठ्यपुस्तक के सभी प्रश्नों के उत्तर लिखा देता है।
Ans (B)
Q_38.पियाजे तथा वाइगोत्स्की के अनुसार, एक रचनात्मक कक्षा- कक्ष में अधिगम
(A) शिक्षक द्वारा पुनर्बलन किया जाना है
(B) शिक्षार्थियों द्वारा स्वयं सृजित किया जाता है,जो एक सक्रिय भूमिका निभाते हैं
(C) शिक्षक द्वारा लिखवाया जाता है तथा शिक्षार्थी निष्क्रिय प्राप्तकर्ता होते हैं
(D) उद्दीपक तथा अनुक्रिया के जोड़ से होता है
Ans (B)
Q_39. जीन पियाजे एवं लैव वाइगोत्स्की जैसे संरचनावादी अधिगम को किस रूप में देखते हैं?
(A) निष्क्रिय आवृत्तीय प्रक्रिया
(B) सक्रिय विनियोजन से अर्थ- निर्माण की प्रक्रिया
(C) कौशलों का अर्जन
(D) प्रतिक्रियाओं का अनुबंधन
Ans (B)
Q_40. संज्ञानात्मक विकास निम्न में से किसके द्वारा समर्थित होता है?
(A) जितना संभव हो उतनी आवृत्ति से संगत और सुनियोजित परीक्षाओं का आयोजन करना
(B)उन गतिविधियों को प्रस्तुत करना जो पारंपरिक पद्धतियों को सुदृढ़ बनाती है
(C) एक समृद्ध और विविधतापूर्ण वातावरण उपलब्ध कराना
(D) सहयोगात्मक की अपेक्षा वैयक्तिक गतिविधियों पर अधिक ध्यान केंद्रित करना
Ans (C)